scriptSide effects of eating too much Mango Aam khane ke nuksan | Mango Side Effects: आम का ज्यादा सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान, ये पहुंचा सकता है आपको नुकसान | Patrika News

Mango Side Effects: आम का ज्यादा सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान, ये पहुंचा सकता है आपको नुकसान

Mango Side Effects: आम खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि इसे हर कोई खाना पसंद करता है। लेकिन जरुरत से ज्यादा आम खाना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आम का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। आम में पाए जाने वाला अधिक मात्रा में फाइबर दस्त की वजह बन सकता है।

नई दिल्ली

Updated: April 26, 2022 11:07:20 am

Mango Side Effects: आम कई सारे पौष्‍टिक तत्वों के गुणों से भरपूर होता हैं। इसमें विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और विटामिन E के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, तांबा और फाइबर जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। लेकिन जरुरत से ज्यादा आम का सेवन करना आपके सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है। कोशिश करे कि आप आम का सेवन लिमिट मात्रा में ही करे। स्वाद के चक्कर में आम खाने से नुकसान भी काफी होते हैं। जैसे अधिक मात्रा में आम का सेवन करने से वजन बढ़ने, दस्त होने, डायबिटीज बढ़ने और एलर्जी होने की समस्या हो सकती है। तो आइए जानते है ज्यादा मात्रा में आम खाने के नुकसान के बारे में
Mango Side Effects: आम का ज्यादा सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान, ये पहुंचा सकता है आपको नुकसान
Side effects of eating too much Mango Aam khane ke nuksan
आम खाने के नुकसान


1. दस्त की समस्या

आम का जरुरत से ज्यादा सेवन करने की वजह से आपको दस्त की समस्या हो सकती है। क्योंकि आम में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। अगर आप आम का स्वाद के चक्कर में ज्यादा खाने लगते हैं तो इससे आपको दस्त लगने की दिक्कत हो सकती है। आम में पाए जाने वाला अधिक मात्रा में फाइबर दस्त की वजह बन सकता है।
यह भी पढ़े: अदरक की चाय का अधिक सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान

2. वजन बढ़ने की समस्या

अगर आप आम जरुरत से ज्यादा सेवन करने करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है। क्योंकि आम में कैलरीज बहुत ज्यादा होती है, जो आपका वजन बढ़ा सकता है। आम की कैलरीज ऐसे तो शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं होती हैं। ऐसे में बेहतर यही होगा कि जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं वो आम का सेवन लिमिट मात्रा में ही करें।
3. शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक

शुगर के मरीजों के लिए लिमिट से ज्यादा मात्रा में आम खाना नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि आम का मीठा और रसीला स्वाद होने की वजह से ये आपका शुगर लेवल बढ़ा सकता हैं। इसलिए अगर आप शुगर के मरीज हैं तो इसका ज्यादा सेवन न करें। आम का ज्यादा सेवन शुगर को बढ़ा सकता है। जो आगे चलकर कई समस्या पैदा कर सकता है।
4. फोड़े, फुंसी की समस्या

जरुरत से ज्यादा आम खाना फोड़े, फुंसी और मुंहासे निकलने का वजह बन सकता है। इन सब चीजों से बचने के लिए दिन में केवल एक आम ही खाएं। क्योंकि आम की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में ज्‍यादा आम खाने से शरीर में गर्मी पैदा हो जाती है। जिसकी वजह से चेहरे पर फोड़े, फुंसी और मुंहासे निकल सकते हैं।
यह भी पढ़े: अगर रोज आप अधिक बादाम का सेवन करते हैं, तो ये फायदे की जगह कर सकता है नुकसान, जानिए इसके 5 साइड इफेक्ट्स

5. एलर्जी की समस्या

जरूरत से ज्यादा आम खाने की वजह से एलर्जी की शिकायत होने की भी संभावना होती है। क्योंकि बहुत से लोगों को आम खाने से एलर्जी हो सकती है। आम खाने से एलर्जी होने पर नाक बहती है, छींक आती है, आंखों में पानी आता है और पेट दर्द शुरू हो जाता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.