scriptPear Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान | Side effects of eating too much pear nashpati khane ke nuksan | Patrika News

Pear Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2022 01:06:43 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Pear Side Effects: नाशपाती का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन नाशपाती का अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है।

Pear Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

Side effects of eating too much pear nashpati khane ke nuksan

Pear Side Effects: नाशपाती का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते है। नाशपाती में विटामिन्स, फाइबर, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्त्व के गुण पाए जाते है, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में नाशपाती का करना सेहत को फायदे की जगह पर नुकसान भी पहुंचा सकता है। अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और पेट की समस्या हो सकती है। इसलिए नाशपाती का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। तो आइए जानते है किन लोगों को अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करना चाहिए
नाशपाती खाने के नुकसान

1. पेट से जुड़ी समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। जिन लोगों के पेट में दिक्कत होती है, उन्हें नाशपाती का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से इसमें मौजूद फाइबर कब्ज, दस्त, पेट में ऐंठन जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है।
यह भी पढ़ें

क्या आप भी खाने में ऊपर से लेते हैं नमक? तो हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

2. वजन बढ़ने की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। नाशपाती में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन कम करने में मदद करती है। लेकिन आप अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करते है तो ये कैलोरी की मात्रा को बढ़ा सकती हैं। जिससे वजन कम होने की जगह पर बढ़ सकता है।
3. ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो सकती है। अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को लेवल बिगाड़ सकता है। जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी, चक्कर आना, डिहाइड्रेशन, अनियमित दिल की धड़कन जैसी समस्या हो सकती है।
यह भी पढ़ें

डायबिटीज के मरीज जरूर करें इन फलों का सेवन, ब्लड शुगर रहता हैं कंट्रोल

4. सर्दी लगने पर नाशपाती का सेवन करने से बचें
सर्दी लगने पर अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से बचना चाहिए। नाशपाती की तासीर ठंडी होती है। अधिक मात्रा में नाशपाती का सेवन करने से बुखार, सर्दी-जुकाम, गले में दर्द जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को नाशपाती का सेवन करने से बचना चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो