scriptHealth Tips: क्या आप भी खाने में ऊपर से लेते हैं नमक? तो हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान | Disadvantages of taking salt from above in food | Patrika News

Health Tips: क्या आप भी खाने में ऊपर से लेते हैं नमक? तो हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2022 09:58:58 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: नमक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन नमक एक ऐसा इनग्रेडिएंट है, जिसका सेवन सही मात्रा में करना अच्छी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। खाने में ऊपर से नमक डालकर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Health Tips: क्या आप भी खाने में ऊपर से लेते हैं नमक? तो हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

Disadvantages of taking salt from above in food

Health Tips: नमक खाने में स्वाद बढ़ाने का कार्य करता है। साथ ही इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन खाने में नमक की सही मात्रा होनी चाहिए। क्योंकि कम नमक खाने को फीका बना देता है और ज्यादा नमक खाने को बेस्वाद कर देता है। ठीक इसी तरह ज्यादा नमक भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचा है। नमक एक ऐसा इनग्रेडिएंट है, जिसका सेवन सही मात्रा में करना अच्छी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। पके हुए खाने में ऊपर से कच्चा नमक डालकर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। पके हुए खाने में ऊपर से कच्चा नमक डालकर खाने से शरीर में कई प्रकार की समस्या हो सकती है। इसलिए नमक का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं खाने में ऊपर से नमक डालकर खाने के नुकसान के बारे में
खाने में ऊपर से नमक लेने के नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक
खाने में ऊपर से नमक डालकर खाना हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि पके हुए नमक को शरीर आसानी से बचा लेता है, लेकिन कच्चे नमक को पचाने में शरीर पर प्रेशर पड़ता है, जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।
यह भी पढ़े: बच्चों के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए उनकी डाइट में जरूर शामिल करें ये फल, रहेंगे हमेशा स्वस्थ
हड्डियों के लिए नुकसानदायक
खाने में ऊपर से नमक डालकर खाना हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि अधिक नमक हड्डियों में मौजूद कैल्शियम को धीरे धीरे कम करने लगता है, जिसकी वजह से समय के साथ-साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और हड्डियों से जुड़ी कई बीमारियां होने लगती हैं।
दिल के लिए नुकसानदायक
खाने में ऊपर से नमक डालकर खाना दिल के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से दिल कमजोर हो सकता है। साथ ही इससे दिल से जुड़ी बीमारियों और हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है।
यह भी पढ़े: बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है ये 4 फल, हार्ट रहेगा हमेशा स्वस्थ
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो