scriptFruits in Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर करें इन फलों का सेवन, ब्लड शुगर रहता हैं कंट्रोल | Diabetes patients add these fruits in your daily diet to control blood | Patrika News

Fruits in Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर करें इन फलों का सेवन, ब्लड शुगर रहता हैं कंट्रोल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2022 12:11:12 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Fruits in Diabetes: आजकल डायबिटीज होना एक आम बात है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें मीठी चीजों का सेवन करने से परहेज करना पड़ता है। फल को लेकर अक्सर डायबिटीज के मरीजों के अंदर संदेह बना रहता है कि कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं।

Fruits in Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर करें इन फलों का सेवन, ब्लड शुगर रहता हैं कंट्रोल

Diabetes patients add these fruits in your daily diet to control blood sugar

Fruits in Diabetes: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज बीमारी की समस्या से जूझ रहे हैं। समय के साथ साथ डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना पड़ता है। डायबिटीज होने पर लोगों को मीठी चीजों का सेवन करने से परहेज करना पड़ता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज फलों को लेकर संदेह में रहते हैं कि कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं। तो आइए जानते हैं डायबिटीज में कौन से फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है
डायबिटीज के मरीज जरूर करें इन फलों का सेवन

1. जामुन
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जामुन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जामुन में शुगर की मात्रा कम होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़े: क्या आप भी खाने में ऊपर से लेते हैं नमक? तो हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

2. सेब
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सेब का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सेब में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार का फाइबर भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।
3. अमरूद
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अमरूद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अमरूद में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है ये 4 फल, हार्ट रहेगा हमेशा स्वस्थ
4. कीवी
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कीवी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कीवी में शुगर की मात्रा न के बराबर होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो