scriptSide Effects Of Tomato: इन बीमारियों से ग्रसित लोग न करें टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन, एलर्जी से लेकर इन्फेक्शन तक का बढ़ सकता है खतरा | Side effects of eating too much tomatoes tamatar khane ke nuksan | Patrika News

Side Effects Of Tomato: इन बीमारियों से ग्रसित लोग न करें टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन, एलर्जी से लेकर इन्फेक्शन तक का बढ़ सकता है खतरा

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 09:40:34 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Side Effects Of Tomatoes: टमाटर का सेवन आमतौर पर सभी पसंद करते हैं, लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है। इसलिए जानिए जानिए टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में क्यों करना चाहिए।
 

कर्नाटक : सैकड़ों एकड़ क्षेत्र में टमाटर की फसल जलमग्न

कर्नाटक : सैकड़ों एकड़ क्षेत्र में टमाटर की फसल जलमग्न

Side Effects Of Tomatoes: टमाटर का सेवन अक्सर स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है,वहीं ये फायदेमंद भी होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट, एन्टी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्वो से भरपूर होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि टमाटर खाने के फायदे नहीं कुछ नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
 
सीने में जलन की हो सकती है शिकायत
टमाटर में बहुत ही ज्यादा मात्रा में अम्लीयता पाया जाता है। इसका यदि ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है, इसलिए सीमित मात्रा में ही आपको टमाटर का सेवन करना चाहिए ताकि सीने में जलन के जैसी अन्य समस्याएं दूर होती जाएं।
 
इम्यून सिस्टम पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव
टमाटर में कुछ कैरोटेनॉयड्स नामक तत्व पाए जाते हैं, इसका सेवन इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है, वहीं यदि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में हो जाये तो इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें और ज्याद मात्रा में करने से बचें।
 
पेट में बढ़ सकती है दर्द की समस्या
टमाटर का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से पेट में गैस और दर्द की।समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि आप पेट में गैस की।समस्या से बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं तो टमाटर को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रोजाना दूध के साथ भिगोकर करें इन 4 बीजों का सेवन, मिलेंगें ये फायदे, हमेशा रहेंगें हेल्दी और बीमारियों से रहेंगें दूर
 
बढ़ सकती स्टोन की समस्या: टमाटर के बीज सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक माने जाते हैं। यदि आप टमाटर सलाद में या सब्जी बना के खा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि कम से कम बीज आपके पेट के भीतर जाएं। क्योंकि ये बीज आसानी से पच नहीं पाते जिसके कारण स्टोन की समस्या हो सकती है।


यह भी पढ़ें: दही के साथ रोजाना मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, हार्ट से लेकर एसिडिटी तक, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो