scriptSide Effects Of Starting Day Without Brushing the Teeth In Hindi | Oral Health: सुबह उठते ही जरूर कर लें यह काम वरना बढ़ सकती हैं कई तरह की दिक्कतें, जानिए | Patrika News

Oral Health: सुबह उठते ही जरूर कर लें यह काम वरना बढ़ सकती हैं कई तरह की दिक्कतें, जानिए

Oral Health Tips: रोजाना सुबह उठने के बाद आप क्या करते हैं, रूटीन को सही से फॉलो करते हैं कि नहीं, इन सभी का सीधा असर हमारे सेहत के ऊपर भी पड़ता है। इसलिए बीमारियों से दूर रहने के लिए आप इन उपायों को अपना के देख सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 02, 2022 05:21:39 pm

Health Tips: शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो ओरल हेल्थ कि केयर करने की सबसे ज्यादा आवश्य्कता होती है। क्योंकि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए ब्रेकफास्ट के पहले दांतों के ब्रश करने कि सबसे ज्यादा आवश्य्कता होती है। रोजाना सुबह ब्रश करने से बैक्टेरिया की समस्या दूर हो जाती है, वहीं न केवल दांत साफ़ होते हैं बल्कि ये मुँह की गंदगी को दूर करने से लेकर बॉडी के अन्य पार्ट्स को स्वस्थ बना के रखने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होते हैं।
सुबह उठते ही जरूर कर लें यह काम वरना बढ़ सकती हैं कई तरह की दिक्कतें, जानिए
Side Effects Of Starting Day Without Brushing the Teeth I
बैक्टेरिया के कारण दांतों को पहुंच सकता है नुकसान
जो व्यक्ति सुबह उठते ही ब्रश नहीं करते हैं और बांसी मुँह चाय या ब्रेकफास्ट का सेवन पसंद करते हैं, उन्हें कई तरह कि बीमारियां हो सकती हैं। दांतों कि सफाई को ठीक से न करने से बैक्टेरिया मसूड़े के साथ ही दांतों के प्लाक में धीरे-धीरे बनना शुरू हो जाते हैं, इससे दांतों में सड़न, बदबू आने कि समस्या, रक्तस्राव जैसी अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इससे दांतों को कई सारे गंभीर नुकसान भी पहुंचते हैं।
जानिए बिना ब्रश किए हुए ब्रेकफास्ट करने से कौन-कौन से नुकसान शरीर को झेलने पड़ सकते हैं:
पेट में दर्द की दिक्कतें हो सकती हैं: यदि आप रोजाना सुबह ब्रश किए हुए भी कुछ भी खा लेते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, बांसी मुँह खाना खाने से मुँह के अंदर बैक्टेरिया का जमाव हो जाता है वहीं प्लाक भी पेट में जमा हो सकते हैं। दांत रोग विशेषज्ञों का मानना है कि बिना दांतों को अच्छे से साफ़ किए हुए कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए, पहले अच्छे से ब्रश करें फिर ही कुछ खाना खाएं।
 
पीरियोडन्टल का बढ़ जाता है खतरा
अपने दांतों कि सफाई यदि आप अच्छे से नहीं करते हैं तो दांतों से जुड़े कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बिना ब्रश किए हुए भोजन कर लेते हैं तो दांत कमजोर हो सकते हैं, वहीं दांतों से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। मुँह की साफ़-सफाई ठीक तरीके से न करने से मसूड़े में दर्द और सूजन की समस्या उत्पन्न हो सकती है और दांतों से खून भी आ सकता है।

यह भी पढ़ें: हीट स्ट्रोक के कारण दिमाग पर हो सकते हैं ये प्रभाव, ऐसे लक्षण दिखाई देने पर बरतें सावधानी

 
दिमाग से जुड़ी समस्याओं का बढ़ सकता है खतरा
यदि आप दांतों में सही तरीके से ब्रश नहीं करते हैं तो आपको दांतों से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, वहीं आप डेमेंशिया रोग के शिकार भी हो सकते हैं। दांतों में समस्याओं को रोकने के लिए आपको दांतों कि लगातार सफाई करने कि आवश्य्कता होती है। इसलिए रोजाना दिन में दो बार जरूर ब्रश करें।

यह भी पढ़ें: रोजाना रनिंग करने कि आदत आपके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए होती है बेहद फ़ायदेमन्द, जानिए इसके फायदे

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रियाGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंIPL 2022 RCB vs GT live Updates: गुजरात ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसलाGyanvapi Masjid-Shringar Gauri Case: सुप्रीम कोर्ट में 20 मई और वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई को होगी सुनवाईपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यतासुप्रीम कोर्ट द्वारा साइरस मिस्त्री की पुनर्विचार याचिका खारिज पर रतन टाटा ने क्या कहा?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.