scriptRunning Benefits: रोजाना रनिंग करने कि आदत आपके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए होती है बेहद फ़ायदेमन्द, जानिए इसके फायदे | benefits of running for physical and mental health daudne ke fayde | Patrika News

Running Benefits: रोजाना रनिंग करने कि आदत आपके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए होती है बेहद फ़ायदेमन्द, जानिए इसके फायदे

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2022 02:24:58 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि व्यक्ति के शरीर में कोई न कोई परेशानी बनी ही रहती है, ऐसे में यदि स्वस्थ रहना चाहते हैं और बॉडी को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो रोजाना रनिंग एक बेहतर ऑप्शन सबित हो सकता है।
 

 रोजाना रनिंग करने कि आदत आपके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए होती है बेहद फ़ायदेमन्द, जानिए इसके फायदे

health benefits of running

Health Tips: शरीर को स्वस्थ बना के रखने के लिए रोजाना का व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। बॉडी से बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं और मोटापा, डायबिटीज , दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए रनिंग एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। वहीं यदि गठिया रोग, हड्डियों से जुड़ी अन्य समस्या रहती है तो आपके लिए मॉर्निंग वाक भी बेहतर होता है। रोजाना दौड़ने से उम्र के बढ़ोतरी में मदद मिलती है वहीं ये दिनचर्या में सुधार करने में भी मदद करता है।
जानिए रोजाना रनिंग करते हैं तो शरीर को कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।
जानिए रोजाना रनिंग से होने वाले इन शानदार फायदों के बारे में:

1. दिल की सेहत में करता है सुधार
रोजाना दौड़ने जाते हैं तो ये दिल के रोग के जोखिम को काफी हद तक कम कर देता है। कोशिश करें कि अपने रोजाना के रूटीन से 10 मिनट निकालकर जरूर दौड़ने जाएँ, ये ब्लड सर्कुलशन को इम्प्रूव करने में भी मदद करता है। प्रतिदिन दौड़ने से हार्ट की सेहत को ये अधिक क्रियाशील बनाता है। सुबह के समय यदि रनिंग में नहीं जा पाते हैं तो शाम के समय भी जा सकते हैं।
 
2.प्रोडक्टिविटी में करता है सुधार
यदि प्रोडक्टिविटी को बेहतर बना के रखना चाहते हैं तो रोजाना लगभग 10 मिनट आपको वॉक में जरूर जाना चाहिए। क्योंकि रोजाना रनिंग करते हैं तो तो ये न केवल मानसिक स्वास्थ्य बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। वहीं पूरे दिन के लिए आपको एनर्जेटिक भी बना के रखता है, ताकि आप अपने प्रोडक्टिविटी में सुधार लेकर आ सकें।
3.जोड़ों से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर
जोड़ों में हो रहे दर्द को दूर करना चाहते हैं या हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो दौड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है, रोजाना दौड़ने से वेट कंट्रोल में रहता है जिसके कारण हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं और जोड़ों के दर्द को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना दौड़ना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
 
4.मानसिक स्वास्थ्य में करता है सुधार
यदि आप रोजाना दौड़ने जाते हैं तो ये आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित हो सकता है, रोजाना के रनिंग से आत्म-मूल्य और उपलब्धि की भावना उत्पन्न होती है, वहीं ये दिमाग की सेहत को मजबूत करता है और दिमाग से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों के खतरे को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा असरदार होता है।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर इस तरह लगाएं बर्फ, झुर्रियां, दाग-धब्बे जैसे कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

 
5.अनिद्रा की समस्या को करता है दूर
आजकल कि लाइफस्टाइल इतनी टेंशन भरी हो गई है कि शारीरिक दर्द और मानसिक तनाव के कारण अनिद्रा यानी नींद न आने कि समस्या व्यक्ति को उत्पन्न हो जाती है, ऐसे में अनिद्रा की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना दौड़ने जा सकते हैं। ये मानसिक तनाव को दूर कर माइंड को फ्रेश और तरोताजा रखने में मदद करता है।


यह भी पढ़ें: हीट स्ट्रोक के कारण दिमाग पर हो सकते हैं ये प्रभाव, ऐसे लक्षण दिखाई देने पर बरतें सावधानी
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो