scriptSide Effects Of Stress: जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक,अवसाद के जैसी कई गंभीर बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा, जानिए | side effects of stress on physical and mental health | Patrika News

Side Effects Of Stress: जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक,अवसाद के जैसी कई गंभीर बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा, जानिए

Published: Apr 11, 2022 12:51:56 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Stress Health Tips: कई बार व्यक्ति बात-बात पर अधिक स्ट्रेस या तनाव लेना शुरू कर देता है यदि आप भी छोटी-छोटी चीजों को लेकर अधिक परेशान हो जाते हैं या स्ट्रेस लेने लग जाते हैं तो ये खबर आपके लिए है।
 

जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक,अवसाद के जैसी कई गंभीर बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा, जानिए

side effects of stress on physical and mental health

Stress Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है लेकिन वहीं यदि इन समस्याओं को व्यक्ति अपने दिमाग और जीवन के ऊपर हावी कर लेता है तो उसे अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तनाव और जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेना व्यक्ति को कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याओं का शिकार बना देता है। ऐसे में व्यक्ति बेहद परेशान हो जाता है और उसे कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है जैसे कि बात-बात पर अधिक गुस्सा आना, नींद न आना, अपने कार्य को सही से न कर पाना। ये सारी समस्याएं तभी उत्पन्न होती हैं जब व्यक्ति स्ट्रेस को अपने ऊपर हावी कर लेता है।
 
1.नशीले पदार्थों की पड़ सकती है आदत: यदि व्यक्ति जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेता है तो उसके लाइफस्टाइल में भी इसका प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है। स्ट्रेस और मानसिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे नशीले पर्दार्थ का सेवन शुरू कर देता है जैसे कि शराब का सेवन, सिगरेट की लत लग जाना आदि। नशीले पर्दार्थ न केवल शारीरिक सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं वहीं ये मानसिक सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते हैं।
2.डिप्रेशन का शिकार हो जाना: जरूरत से ज्यादा अपने मानसिक सेहत के ऊपर दबाव डालना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है। स्ट्रेस का असर न केवल व्यक्ति के मानसिक सेहत के ऊपर पड़ता है बल्कि शारीरिक सेहत के ऊपर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। ये कारण है कि व्यक्ति का मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है। वहीं वे धीरे-धीरे डिप्रेशन कि और भी जाने लग जाता है।
3.बार-बार उल्टियां होना: स्ट्रेस या तनाव के असर आपके पेट की सेहत के ऊपर भी पड़ता है। बहुत बार ऐसा होता है कि तनाव को अधिक लेने से पेट में तेजी से दर्द महसूस होना, भूख न लगना और लगातार उल्टियां आने के जैसी कई समस्यायें उत्पन्न होना शुरू हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: डायबिटिक पेशेंट्स के काम आ सकता है ये चमत्कारी पौधा, स्किन से लेकर पेट से जुड़ी बीमारियों को करता है दूर,जानिए
4.एसिड पैक्टिक रोग: जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेने से अनेकों तरीकों की बीमारियों का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं इन बीमारियों में से एक है एसिड पैक्टिक रोग। इसे बोलचाल की भाषा में गैस भी बोला जाता है।

यह भी पढ़ें: जीभ से लेकर मुँह में ऐसे हो सकते हैं बदलाव आयरन की कमी के कारण, इन लक्षणों को न करें अनदेखा
5.हार्ट से जुड़ी बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा: स्ट्रेस का लेना न केवल मनसिक स्वास्थ्य को खराब करता है बल्कि ये शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस को ही माना जाता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो