scriptside effects of stress on physical and mental health | Side Effects Of Stress: जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक,अवसाद के जैसी कई गंभीर बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा, जानिए | Patrika News

Side Effects Of Stress: जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक,अवसाद के जैसी कई गंभीर बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा, जानिए

Stress Health Tips: कई बार व्यक्ति बात-बात पर अधिक स्ट्रेस या तनाव लेना शुरू कर देता है यदि आप भी छोटी-छोटी चीजों को लेकर अधिक परेशान हो जाते हैं या स्ट्रेस लेने लग जाते हैं तो ये खबर आपके लिए है।

 

Updated: April 11, 2022 12:51:56 pm

Stress Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है लेकिन वहीं यदि इन समस्याओं को व्यक्ति अपने दिमाग और जीवन के ऊपर हावी कर लेता है तो उसे अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तनाव और जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेना व्यक्ति को कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याओं का शिकार बना देता है। ऐसे में व्यक्ति बेहद परेशान हो जाता है और उसे कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है जैसे कि बात-बात पर अधिक गुस्सा आना, नींद न आना, अपने कार्य को सही से न कर पाना। ये सारी समस्याएं तभी उत्पन्न होती हैं जब व्यक्ति स्ट्रेस को अपने ऊपर हावी कर लेता है।
जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक,अवसाद के जैसी कई गंभीर बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा, जानिए
side effects of stress on physical and mental health
 
1.नशीले पदार्थों की पड़ सकती है आदत: यदि व्यक्ति जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेता है तो उसके लाइफस्टाइल में भी इसका प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है। स्ट्रेस और मानसिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे नशीले पर्दार्थ का सेवन शुरू कर देता है जैसे कि शराब का सेवन, सिगरेट की लत लग जाना आदि। नशीले पर्दार्थ न केवल शारीरिक सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं वहीं ये मानसिक सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते हैं।
2.डिप्रेशन का शिकार हो जाना: जरूरत से ज्यादा अपने मानसिक सेहत के ऊपर दबाव डालना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है। स्ट्रेस का असर न केवल व्यक्ति के मानसिक सेहत के ऊपर पड़ता है बल्कि शारीरिक सेहत के ऊपर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। ये कारण है कि व्यक्ति का मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है। वहीं वे धीरे-धीरे डिप्रेशन कि और भी जाने लग जाता है।
3.बार-बार उल्टियां होना: स्ट्रेस या तनाव के असर आपके पेट की सेहत के ऊपर भी पड़ता है। बहुत बार ऐसा होता है कि तनाव को अधिक लेने से पेट में तेजी से दर्द महसूस होना, भूख न लगना और लगातार उल्टियां आने के जैसी कई समस्यायें उत्पन्न होना शुरू हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: डायबिटिक पेशेंट्स के काम आ सकता है ये चमत्कारी पौधा, स्किन से लेकर पेट से जुड़ी बीमारियों को करता है दूर,जानिए
4.एसिड पैक्टिक रोग: जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेने से अनेकों तरीकों की बीमारियों का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं इन बीमारियों में से एक है एसिड पैक्टिक रोग। इसे बोलचाल की भाषा में गैस भी बोला जाता है।

यह भी पढ़ें: जीभ से लेकर मुँह में ऐसे हो सकते हैं बदलाव आयरन की कमी के कारण, इन लक्षणों को न करें अनदेखा
5.हार्ट से जुड़ी बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा: स्ट्रेस का लेना न केवल मनसिक स्वास्थ्य को खराब करता है बल्कि ये शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस को ही माना जाता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.