scriptStatin drugs घटाती हैं दिल की बीमारी का खतरा, 85 पार भी फायदेमंद | Statin Therapy May Lower Heart Disease Risk in Oldest Adults | Patrika News
स्वास्थ्य

Statin drugs घटाती हैं दिल की बीमारी का खतरा, 85 पार भी फायदेमंद

Statin Therapy May Lower Heart Disease Risk : 85 साल से अधिक उम्र के लोगों में भी स्टेटिन दवाएं दिल की बीमारी को रोकने में कारगर हैं। स्टेटिन दवाएं खून में कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं

जयपुरMay 28, 2024 / 11:38 am

Manoj Kumar

Statin therapy

Statin therapy

हृदय रोग (Heart disease) की रोकथाम के लिए दवाओं में सबसे पहले स्टेटिन (Statin) का इस्तेमाल किया जाता है. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि 85 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में भी ये दवा दिल की बीमारी और मृत्यु के जोखिम को कम करने में कारगर है.

क्या हैं स्टेटिन दवाएं What are statin drugs?

स्टेटिन दवाएं (Statin drugs) खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करती हैं, जिससे हृदय रोग (Heart disease) का खतरा कम हो जाता है.

इससे पहले, 75 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों में हृदय रोग (Heart disease) की रोकथाम के लिए स्टेटिन दवाओं (Statin drugs) के इस्तेमाल को लेकर सहमति कम थी. क्योंकि इस उम्र के लोगों को लेकर बड़े पैमाने पर अध्ययन नहीं हुए थे.
यह भी पढ़ें – चुनाव का मौसम बढ़ा सकता है हार्ट अटैक पड़ने का खतरा, इन बातों का रखें ध्यान

हाल ही में हुए इस अध्ययन में 60 साल से ज्यादा उम्र के उन लोगों को शामिल किया जिन्हें पहले से कोई हृदय रोग (Heart disease) नहीं था. इस अध्ययन में औसतन 5.3 साल तक मरीजों पर नजर रखी गई.

स्टेटिन दवा लेने से शरीर में कोई नुकसान नहीं हुआ Taking statin medicine did not cause any harm to the body

अध्ययन में पाया गया कि 75 से 84 साल के 42,680 लोगों में से 9,676 लोगों को हृदय रोग हुआ. वहीं, 85 साल से ज्यादा उम्र के 5,390 लोगों में से 1,600 को ये बीमारी हुई.
अध्ययनकर्ताओं के अनुसार सभी उम्र के लोगों में, स्टेटिन दवा (Statin drugs) लेने से हृदय रोग (Heart disease) और मृत्यु का जोखिम कम पाया गया. ये फायदा 85 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में भी देखा गया.
यह भी पढ़ें – First Heart Attack का कारण बन सकता है मछली का तेल, लेकिन पुरानी बीमारी में…

अध्ययन में ये भी पाया गया कि स्टेटिन दवा (Statin drugs) लेने से शरीर में दर्द या लीवर खराब होने जैसा कोई नुकसान नहीं हुआ.
हालांकि, शोधकर्ताओं ने ये भी माना है कि खानपान और शारीरिक गतिविधि जैसी आदतों को भी ध्यान में रखना जरूरी है क्योंकि इनका भी असर पड़ता है.

Hindi News/ Health / Statin drugs घटाती हैं दिल की बीमारी का खतरा, 85 पार भी फायदेमंद

ट्रेंडिंग वीडियो