scriptCoronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर को टालने के लिए करना होगा इन नियमों का सख्ती से पालन, यहां पढ़ें | The third wave of corona virus infection can be avoided | Patrika News

Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर को टालने के लिए करना होगा इन नियमों का सख्ती से पालन, यहां पढ़ें

Published: Jul 24, 2021 11:30:34 am

Submitted by:

Deovrat Singh

Coronavirus: AIIMS चीफ डॉक्टर गुलेरिया नें कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर को अभी भी टाला जा सकता है। इसके लिए ‘कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना जरुरी है।

black fungus
Coronavirus: देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर अभी पूरी तरह से रुकी भी नहीं है कि तीसरी लहर को लेकर सरकारें तैयारियों में जुट गई है। तीसरी लहर आने में कितना वक्त लगेगा, यह अभी कहना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन लोगों के द्वारा की जा लापरवाही को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है की वक्त ज्यादा नहीं है। लोग सार्वजानिक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं, यहाँ तक कि मास्क भी नहीं पहन रहे। AIIMS चीफ डॉक्टर गुलेरिया के मुताबिक, कोरोना की तीसरी लहर को अभी भी टाला जा सकता है। आइए जानते हैं उनके बताए गए नियमों के बारे में …

यह भी पढ़ें

कोरोना की तीसरी लहर से पहले नोरोवायरस की दस्तक, जानें इसके लक्षण और बचाव का सही तरीका

‘कोरोना प्रोटोकॉल की पालना
दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एक बार फिर स्थिति स्पष्ट की है। डॉ गुलेरिया ने कहा है कि अगर हम अभी कोरोना प्रोटोकॉल का सही तरीके से पालन करें तो महामारी की तीसरी लहर को टाला जा सकता है, यहां तक कि फिर इसे पूरी तरह से समाप्‍त भी किया जा सकता है।
तीसरी लहर आने का समय
तीसरी लहर के आने की अभी तक कोई स्पष्ट घोषणा नहीं करता लेकिन इसे टाला जा सकता है। डॉक्टर गुलेरिया ने कहा, ‘हम यह अनुमान नहीं लगा सकते कि वायरस कैसे व्यवहार करेगा, लेकिन ऐसा लगता है कि आने वाले महीनों में वायरस इतना नाटकीय रूप से उत्परिवर्तित नहीं होगा। सीरो सर्वे के अनुसार, लोगों में प्रतिरक्षा की पर्याप्त मात्रा है। इसलिए ये कहना मुश्किल है कि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी।

यह भी पढ़ें

जे एंड जे की कोरोना वैक्सीन से रेयर नर्व डिसऑर्डर का खतरा! लेकिन वैक्सीन के लाभ जोखिम से कहीं अधिक -सीडीसी

ऐसे टाली जा सकती है तीसरी लहर
डॉ रणदीप गुलेरिया के अनुसार, जब तक देश की जनता का टीकाकरण नहीं हो जाता, तब तक लोगों को भीड़-भाड़ से बचना जरुरी है। यदि हम कहीं यात्रा भी करते हैं तो उसमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क जरूर पहनें। अगर हम कोविड उपयुक्‍त व्‍यवहार करते हैं तो महामारी की तीसरी लहर को और टाला जा सकता है या फिर इसे पूरी तरह समाप्‍त भी किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो