Tips for Kids In Moonsoon: बच्चों को मानसून में बीमारियों से सुरक्षित रखने के उपाय

Tips for Kids In Moonsoon: मानसून का सीजन सबको पसंद है बच्चे इस मौसम में बहुत खुश रहते हैं। बारिश में बार-बार नहाना, दोस्तों के साथ खेलना-कूदना, साइकिल चलाना बहुत मजेदार लगता है और बच्चे इस मौसम को बहुत अच्छी तरह एन्जॉय करते हैं। बारिश के सीजन की कुछ खामियां भी हैं जैसे कि ज्यादा बारिश में नहा लेने से बीमार पड़ना। बारिश का मौसम अपने साथ बहुत सारे इन्फेक्शन्स भी लेकर आता है जिनसे बचना बेहद जरूरी है।

By: Neelam Chouhan

Published: 31 Jul 2021, 03:56 PM IST

नई दिल्ली। आमतौर पर मानसून सबको पसंद होता है। इस मौसम में लोग घर की छत या बालकनी पर परिवार के साथ बैठकर गप्पे लड़ाते हैं और बारिश का मजा लेते हैं। बारिश के सुहाने मौसम में एक हाथ में चाय का प्याला और चेहरे में मुस्कान जरुर दिखती है।

मानसून (Tips for Kids In Moonsoon) अपने साथ बहुत सारी बीमारियां भी लेकर आता है। बारिश के मौसम में बीमारियां जल्दी होने का खतरा बना रहता है। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि हवा में नमी कि मात्रा ज्यादा होती है तो वातावरण में बैक्टीरिया के जल्दी पनपने का खतरा बढ़ जाता है। खासकर ऐसे मौसम में बच्चों का ध्यान रखने कि बहुत जरूरत होती है। बारिश में डेंगू, मलेरिया, हैजा,टाइफाइड, सामान्य सर्दी, जुखाम जैसी बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए अपना तो ध्यान रखें ही साथ ही साथ बच्चों का भी ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें: मानसून सीजन में सबसे ज्यादा वायरस कैसे करें बचाव

Tips for Kids In Moonsoon: आइए, जानते हैं कि बच्चों को बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से कैसे सुरक्षित रखें-

1. फंगल इन्फेक्शन- वातावरण में अत्यधिक नमी के कारण बैक्टीरिया और संक्रमण आसानी से पनपते हैं और उनके लिए फैलना बहुत आसान हो जाता है। इसलिए बच्चों को अधिकतर इस मौसम में स्किन इन्फेक्शन या एलर्जी हो जाती है, क्योंकि वे बारिश में नहाने, खेलने-कूदने जाते हैं। ये इन्फेक्शन एक से दूसरे को भी फैल सकता है।

इनसे बचने के लिए अपने बच्चों पर ध्यान दें। ज्यादा बाहर न निकलने दें, इस मौसम में जितना हो सके बाहर के खाने से बचें, क्योंकि आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है। घर में सफाई का ध्यान रखें, अपना तौलिया किसी के भी साथ साझा न करें। ऐसा करके आप इन्फेक्शन से बच सकते हैं।

2. डेंगू- डेंगू बारिश के मौसम में तेज़ी से फैलता है। लोग अक्सर इस मौसम में अपने बगीचे या घर में जमे हुए पानी को साफ करना भूल जाते हैं। जैसे गमलों, टायरों, फूलों आदि जगह पानी एकत्रित होने लगता है और मच्छर अपना डेरा वहीं बनाने लग जाते हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना है कि बारिश का मौसम आने से पहले ही घर की सफाई कर लें। बच्चों को जितना हो सके उतना बचाएं। पूरी आस्तीन का कपड़ा पहनाए, मोजे पहना कर रखें इसके साथ शाम को ज्यादा उन्हें बाहर न जाने दें।

3. सामान्य सर्दी- ये सर्दी आमतौर पर गंभीर नहीं है, लेकिन फिर भी इसका ध्यान देना जरूरी है। इसको रोकने के लिए आप सफाई पर ध्यान दें, अपने बच्चे को लगातार हैंड वाश कराते रहें और जितना हो सके गुनगुना पानी पीने को देते रहें। ये आपको कई बीमारियों से दूर रखेगा।

यह भी पढ़ें:मानसून में फिट रहने के लिए अपनाए ये टिप्स

Neelam Chouhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned