scriptयाददाश्त को बढ़ाने में वियाग्रा कारगर? भारतीय डॉक्टरों ने की नई स्टडी की तारीफ | Viagra Shows Promise in Preventing Dementia, Say Indian Doctors | Patrika News
स्वास्थ्य

याददाश्त को बढ़ाने में वियाग्रा कारगर? भारतीय डॉक्टरों ने की नई स्टडी की तारीफ

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन की प्रशंसा करते हुए, दिल्ली के डॉक्टरों ने रविवार को कहा कि वियाग्रा दवा, जिसे साइलडेनाफिल भी कहा जाता है,

नई दिल्लीJun 10, 2024 / 03:27 pm

Manoj Kumar

Dementia prevention

Dementia prevention

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन की प्रशंसा करते हुए, दिल्ली के डॉक्टरों ने रविवार को कहा कि वियाग्रा दवा, जिसे साइलडेनाफिल भी कहा जाता है, डिमेंशिया (स्मृति हानि) को रोकने में सक्षम है। यह एक पथप्रदर्शक परीक्षण है जो “साइलडेनाफिल को संवहनी डिमेंशिया में सुधार से जोड़ता है”।
सर गंगा राम अस्पताल के वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव मेहता के अनुसार, संवहनी डिमेंशिया एक प्रकार का डिमेंशिया है जो सोच, स्मृति और दिन-प्रतिदिन के व्यवहार को प्रभावित करता है। यह उन स्थितियों के कारण होता है जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को बाधित करती हैं।
डॉ. मेहता ने एक बयान में कहा, “भारत में संवहनी रोग के कारण संज्ञानात्मक रोगों का भारी बोझ है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि संवहनी डिमेंशिया में स्मृति की कमी या भूलने की बीमारी चरणों में होती है।”
शोध से पता चला कि वियाग्रा (साइलडेनाफिल), जिसे ज्यादातर इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए उपयोग किया जाता है, मस्तिष्क की छोटी रक्त वाहिकाओं को खोलने की क्षमता रखता है, जिससे रक्त प्रवाह में सुधार होता है और स्मृति हानि में सुधार होता है।
साइंस डायरेक्ट में एक लेख के अनुसार, भारत में संज्ञानात्मक हानि और डिमेंशिया में संवहनी योगदान का बोझ काफी अधिक है।

भारत में लगभग 5.3 मिलियन डिमेंशिया रोगी हैं और अनुमानित 40 प्रतिशत संवहनी डिमेंशिया के कारण होते हैं।
मूलचंद अस्पताल के मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के अध्यक्ष डॉ. जितेंद्र नागपाल ने कहा कि इन निष्कर्षों को पुष्ट करने के लिए और व्यापक बहु-केंद्रित परीक्षणों की आवश्यकता है। हालांकि, ऐसे डिमेंशिया से दीर्घकालिक पीड़ितों के लिए किसी भी प्रकार का लाभ संज्ञानात्मक पुनर्प्राप्ति में एक स्वागत योग्य कदम होगा।
डॉ. नागपाल ने उल्लेख किया, “बढ़ती उम्र के अलावा, संवहनी डिमेंशिया स्ट्रोक के साथ भी हो सकता है, जिसमें मस्तिष्क के किसी हिस्से में रक्त की आपूर्ति अचानक कट जाती है या कम हो जाती है। यह मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और अंततः उन्हें मार देता है। मस्तिष्क के अंदर छोटी रक्त वाहिकाओं का संकीर्णता और अवरोध होता है।”
भारत में साइलडेनाफिल 25mg से 100mg की ताकत में उपलब्ध है और सामान्यतः केमिस्ट की दुकानों पर लगभग 25 रुपये प्रति टैबलेट की लागत पर उपलब्ध है।

(आईएएनएस) –

Hindi News/ Health / याददाश्त को बढ़ाने में वियाग्रा कारगर? भारतीय डॉक्टरों ने की नई स्टडी की तारीफ

ट्रेंडिंग वीडियो