scriptडायबिटीज के मरीजों के लिए तरबूज का सेवन: करना चाहिए या नहीं? | Watermelon for Diabetes Patients: Should they consume Watermelon or not Benefits of Watermelon | Patrika News
स्वास्थ्य

डायबिटीज के मरीजों के लिए तरबूज का सेवन: करना चाहिए या नहीं?

Watermelon for Diabetes Patients : डायबिटीज (Diabetes) यानी मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में शुगर (ग्लूकोज) का स्तर नियंत्रित नहीं रहता।

जयपुरJun 14, 2024 / 04:07 pm

Manoj Kumar

watermelon

watermelon

Watermelon for Diabetes Patients : डायबिटीज (Diabetes) यानी मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में शुगर (ग्लूकोज) का स्तर नियंत्रित नहीं रहता। ऐसे में मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। कई बार यह सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को तरबूज खाना चाहिए या नहीं? आइए, इसे सरल भाषा में समझते हैं।

तरबूज के फायदे The benefits of watermelon

  1. पानी की भरपूर मात्रा: तरबूज में लगभग 90% पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। खासकर गर्मियों में यह बहुत लाभदायक होता है।
  2. विटामिन और मिनरल्स: तरबूज में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।
  3. एंटीऑक्सिडेंट्स: इसमें लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए तरबूज के फायदे Benefits of Watermelon for Diabetes Patients

  1. लो कैलोरी: तरबूज की कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे यह वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।
  2. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI): तरबूज का GI मध्यम होता है, लेकिन इसका ग्लाइसेमिक लोड (GL) कम होता है, जिससे यह धीरे-धीरे ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता है।

ध्यान देने योग्य बातें

  1. सेवन की मात्रा: डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को तरबूज का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। एक समय में एक कप (लगभग 150 ग्राम) तरबूज पर्याप्त होता है।
  2. अन्य खाद्य पदार्थों के साथ संतुलन: तरबूज के साथ अन्य कम GI वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए ताकि ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल अचानक से न बढ़े।
  3. नियमित मॉनिटरिंग: तरबूज खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल की नियमित जाँच करें ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके।

तरबूज का सेवन डायबिटीज ((Diabetes) के मरीज कर सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा और संतुलित आहार के साथ। हमेशा अपने डॉक्टर या डायटिशियन से परामर्श करके ही कोई भी नया आहार अपनी डाइट में शामिल करें। स्वस्थ जीवनशैली और संतुलित आहार से डायबिटीज (Diabetes) को नियंत्रित रखा जा सकता है।

तरबूज, जब सही तरीके से और सीमित मात्रा में खाया जाता है, तो यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Hindi News/ Health / डायबिटीज के मरीजों के लिए तरबूज का सेवन: करना चाहिए या नहीं?

ट्रेंडिंग वीडियो