CORONA UPDATE : इन राज्यों में एक माह बाद क्यों फैलने लगा कोरोना का संक्रमण

देश में केरल, हिमाचल, असम, गोवा ऐसे राज्य थे जहां कोरोना पूरी तरह से काबू में था। इनमें से कुछ राज्यों में करीब एक माह से कोई नया केस नहीं था या सिर्फ एक-दो मामले थे लेकिन इन राज्यों में दोबारा नए केस मिलने लगे हैं। इसे महामारी की दूसरी लहर के रूप में देखा जा रहा है।

By: Ramesh Singh

Published: 16 May 2020, 09:05 PM IST

नई दिल्ली. पूरे देश में लगातार कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। संक्रमितों की संख्या चीन से भी आगे निकल चुकी है। आने वाले दिनों में अन्य में भी संक्रमितों की संख्या बढऩे की आशंका है। गौरतलब हो कि प्रवासी मजदूरों की वजह से ओडिशा, बिहार, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश में संक्रमितों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। शायद यही कारण है कि कई राज्य ट्रेनों को चलाने की अनुमति देने से बच रहे हैं।

पहले काबू में, अब बेकाबू हो रहा संक्रमण
गोवा : करीब एक माह से गोवा में एक भी नया केस नहीं था। मार्च के अंतिम सप्ताह में सभी सात संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट चुके थे। पिछले दो दिनों में आठ नए केस मिले हैं। ये सभी अन्य राज्यों से लौटे हुए हैं।

हिमाचल : करीब एक माह पहले 41 संक्रमित मिले थे। करीब दो सप्ताह बाद स्वस्थ हो गए थे। पिछले एक सप्ताह में 34 नए संक्रमित मिले हैं। अभी और केस मिलने की आशंका है। इसके अलावा मणिपुर में भी दो नए केस सामने आए हैं।

केरल : कोरोना का प्रसार काबू में था लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं था। यहां एक-दो मामले सामने आ रहे थे। तीन दिन में 52 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई जो पहले मिल रहे संक्रमितों की संख्या से अधिक थी। इसमें 22 संक्रमित खाड़ी देशों के और शेष अन्य राज्यों से लौटे प्रवासी लोग हैं।

असम : यहां करीब 45 कोरोना संक्रमित पाए गए थे, इनमें से अधिकांश ठीक हो गए थे। पिछले एक सप्ताह में 40 से अधिक नए संक्रमित मिले हैं।

चीन ने 80 हजार के बाद पाया काबू
चीन में कुल 84,649 मामले हैं, जहां पिछले दो माह से कोरोना का प्रसार काबू में हैं लेकिन देश में हर दिन करीब 4,000 नए केस मिल रहे हैं। एक मार्च को चीन में 80 हजार मामले थे, इसके बाद वहां नाटकीय तरीके से नए केस अचानक मिलना कम हो गए। इसके बाद करीब ढाई माह में करीब 4,500 नए केस मिले हैं। 15 मई तक देश में संक्रमितों की संख्या 85,681 थी, इसमें 31 हजार लोग स्वस्थ हो चुके और 2750 से अधिक की मौत हो चुकी है।

Corona virus COVID-19 virus
Ramesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned