script पुरुषों की तुलना में महिलाओं को दर्द क्यों महसूस होता है ज्यादा? | Why Do Women Experience Pain More Than Men | Patrika News

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को दर्द क्यों महसूस होता है ज्यादा?

locationजयपुरPublished: Feb 02, 2024 11:50:56 am

Submitted by:

Manoj Kumar

एक नए अध्ययन से पता चला है कि व्यक्ति के मस्तिष्क में दर्द को काबू में करने की क्षमता उम्र के साथ बदलती है और इसमें लिंग-आधारित असमानताएं हो सकती हैं। यह शोध एफएमआरआइ स्कैन का उपयोग करके पुरुषों और महिलाओं के मस्तिष्क की प्रतिक्रियाओं को देखता है, जिनसे पता चलता है कि गर्मी की बढ़ती मात्रा के संपर्क में आने पर दर्द की डिग्री में अंतर हो सकता है।

women-pain.jpg
Why Do Women Experience Pain More Than Men?
वाशिंगटन. बुढ़ापे के साथ-साथ इंसान के आधे से ज्यादा शरीर में दर्द बढ़ता जाता है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि मस्तिष्क जो एक व्यक्ति को दर्द को काबू में करने की क्षमता देता है, वह उम्र के साथ बदलता है और उन बदलावों में लिंग-आधारित असमानताओं के कारण पुरूष की तुलना में महिलाओं को दर्द ज्यादा प्रभावित करता है।
शोधकर्ताओं ने पुरुषों और महिलाओं में मस्तिष्क की प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए एफएमआरआइ स्कैन का उपयोग किया, जिन्होंने गर्मी की बढ़ती मात्रा के संपर्क में आने पर दर्द की डिग्री का आकलन किया। निष्कर्षों से पता चला कि दर्द के बारें में की जाने वाली लैंगिक असमानताएं इस मस्तिष्क नेटवर्क से जुड़ी हो सकती जुड़ी हो सकती हैं।
यह अध्ययन हाल ही में द जर्नल ऑफ पेन में प्रकाशित हुआ था।अध्ययन के नमूने में 30 से 86 वर्ष की उम्र के बीच की 27 महिलाएं और 32 पुरुष शामिल थे, जिनसे यह रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था कि जब लागू गर्मी ध्यान देने योग्य, कमजोर और मध्यम दर्द के स्तर तक पहुंच गई और प्रत्येक स्तर कितना खराब लगा, इसका मूल्यांकन करने के लिए कहा गया था।

शोधकर्ता इस काम को जारी रख रहे हैं, जिसमें उन लोगों में मस्तिष्क गतिविधि की जांच करना शामिल है, जिन्हें अपने दर्द को व्यक्त करने में कठिनाई हो सकती है जैसे कि मनोभ्रंश या ऑटिज्म से पीड़ित लोग।

ट्रेंडिंग वीडियो