scriptWorld Thyroid Day 2021: थायराइड के मरीज जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नहीं आएगी कोई समस्या | World Thyroid Day 2021: How To control thyroid through proper food | Patrika News

World Thyroid Day 2021: थायराइड के मरीज जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नहीं आएगी कोई समस्या

Published: May 25, 2021 10:17:56 am

Submitted by:

Deovrat Singh

World Thyroid Day 2021: महिलाओं में थायराइड (thyroid) एक आम बीमारी बनती जा रही है। हालांकि पुरुषों में भी ये बीमारी होती है लेकिन ज्यादातर महिलाएं ही इससे पीडि़त होती हैं। अगर आंकड़ों की भाषा में बात करें तो थायराइड के हर 100 रोगियों में 80 महिलाएं होती हैं।

World Thyroid Day 2021:

World Thyroid Day 2021: देश भर में बीमारियों की बात करें तो बहुत सी बीमारियां ऐसी हैं जो व्यक्ति के खान-पान और जीवन शैली में बदलाव के चलते पैदा होती हैं। थायराइड भी इन्हीं में से एक बीमारी है जिसके लिए जीवन शैली को जिम्मेदार माना जा सकता है। ये बीमारी पुरुषों की तुलना में महिलाओं में तेजी से फैल रही है, जिसकी वजह वजन बढ़ता है। बढ़ता हुआ वजन महिलाओं में और कई बीमारियों को भी जन्म देता है। थायराइड गले की एक ग्रंथि का नाम है। थायराइड की बीमारी शरीर में आयोडीन की कमी से होती है। एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार भारत में 40 मिलियन से ज्यादा लोग इस बीमारी से पीडि़त हैं, जिसमें प्रत्येक 10 के ग्रुप में से 1 व्यक्ति हाइपोथायरायडिज्म से पीडि़त है। थायराइट ग्रंथि द्वारा पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का निर्माण नहीं कर पाना ही सबसे बड़ी वजह है। थायराइड की बीमारी से बचना चाहते हैं तो इस बीमारी के लक्षणों को समझे, साथ ही अपनी डाइट में इन चीजों का सेवन करें जिससे थायराइड कंट्रोल में रहें।

यह भी पढ़ें

गर्मी के दिनों में हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इन फलों का जरूर करें सेवन, यहां पढ़ें

थायराइड के लक्षण
-निरंतर वजन का बढऩा या घटना
-गले में शुरुआती तौर पर हल्की सूजन होना
-धड़कनों में बदलाव आना
-बालों का झडऩा
-स्किन ड्राई,
-हमेशा चिड़चिड़े रहना

घरेलू उपचार
थायराइड में घरेलु नुस्खों को भी तवज्जों देवें। चिकित्सक की सलाह पर ही नए नुस्खों को अपनाएं। घरेलु उपचार में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल जरूर करें। तुलसी के इस्तेमाल से थायराइड को कंट्रोल किया जाता है। 2 चम्मच तुलसी के पत्तों से निकले रस के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें

नाश्ते में इन 5 चीजों के सेवन में जरूर बरतें सावधानी, नहीं तो उठानी पड़ सकती है बहुत बड़ी हानि

धनिये का इस्तेमाल
थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए धनिया काफी कारगर साबित हो सकता है। सुबह खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच धनिया का पाउडर घोलकर इसका सेवन करें।
हल्दी काफी फायदेमंद :
हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या से छुटकारा दिला सकते है। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसका सेवन करें, आपका थायराइड कंट्रोल में रहेगा।

यह भी पढ़ें

बच्चों के लिए पिने दूध में गाय, भैंस और बकरी में से कौनसा है सर्वश्रेष्ठ, जानिए यहां

लौकी का जूस गुणकारी :
लौकी में क्षार की मात्रा होती है। यह हार्ट के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायराइड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
अदरक का करें सेवन :
अदरक पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों पदार्थों से भरपूर है। थायराइड को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो अदरक का इस्तेमाल करें। आप अदरक का इस्तेमाल चाय के साथ भी कर सकते है।
इनसे भी मिलती है राहत :
दूध, पनीर और दही थायराइड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दूध से बने पदार्थों को शामिल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो