High BP Remedies: गर्मी के दिनों में हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इन फलों का जरूर करें सेवन, यहां पढ़ें

High BP Remedies: मनुष्य के तनावपूर्ण जीवन में उच्च रक्तचाप एक आम समस्या है। ऐसी समस्या में मरीज को धैर्य के साथ ही अपनी डाइट में भी बदलाव करना चाहिए। गर्मी के सीजन में बहुत से फल ऐसे हैं जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में ...

By: Deovrat Singh

Published: 22 May 2021, 02:52 PM IST

High BP Remedies: मनुष्य के तनावपूर्ण जीवन में उच्च रक्तचाप आम समस्या है। देश भर में इस समस्या से ग्रसित मरीजों की संख्या करोड़ों में है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि जिन लोगों के बीपी लंबे समय से 120/80 mmHg से जयादा रहता है उन्हें सतर्क हो जाना चाहिए। लाइफस्टाइल व खान-पान में बदलाव से रक्तचाप के स्तर को संतुलित किया जा सकता है। गर्मियों में अगर किसी व्यक्ति को यह समस्या लगती है तो वे निचे बताए गए फलों का जरूर सेवन करें।

Read More: नाश्ते में इन 5 चीजों के सेवन में जरूर बरतें सावधानी, नहीं तो उठानी पड़ सकती है बहुत बड़ी हानि

Watermelon benefits for high blood pressure
तरबूज गर्मी के सीजन में सबसे जयादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। यह फल पानी की कमी पूरी करने के साथ ही शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी है। इस फल में करीब 95 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। तरबूज शरीर को ताजगी प्रदान करने में भी सहायक हैं। इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम, अमीनो एसिड, लाइकोपीन, सोडियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो रक्तचाप के स्तर को काबू करने में मदद करते हैं।

Read More: Covid-19 वैक्सीन के लिए ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट, पढ़ें पूरा प्रोसेस

Mango good for high blood pressure
गर्मी के सीजन में फलों की बात करें तो राजा के तौर पर पहचाने जाने वाले में आम भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन और फाइबर पाया जाता है। ये दोनों ही तत्व रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक ब्लड प्रेशर के मरीजों को बीटा-कैरोटीन से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करने चाहिए।

Read More: बच्चों के लिए पिने दूध में गाय, भैंस और बकरी में से कौनसा है सर्वश्रेष्ठ, जानिए यहां

Banana helps high blood pressure
हाई बीपी से पीड़ित मरीजों के लिए केले का सेवन अच्छा माना जाता है। केले में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है। पोटैशियम बीपी लेवल कंट्रोल करने में सहायता करता है। ये पोषक तत्व शरीर में सोडियम लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इससे मरीजों के ब्लड वेसल्स पर तनाव कम पड़ता है। ऐसे में बीपी पेशेंट को पोटैशियम युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है। वहीं, केला दूसरे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

Web Title: High BP Remedies: How To Controle High Blood Pressure Levels

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned