scriptGeorge Bernard Shaw-Bob Dylan have won both Oscar Award-Nobel Prize | जानिए दुनिया के उन दो ऐसे इंसानों के बारे में जिन्होंने ऑस्कर और नोबेल जैसे अवार्ड जितकर बनाया है रिकॉर्ड | Patrika News

जानिए दुनिया के उन दो ऐसे इंसानों के बारे में जिन्होंने ऑस्कर और नोबेल जैसे अवार्ड जितकर बनाया है रिकॉर्ड

नोबेल और ऑस्कर, दोनों ही पुरस्कार को विश्व में सर्वोच्च स्थान प्राप्त है। दोनों ही पुरस्कार दुनिया में चुनिंदा लोगो को मिल पाते हैं, मगर दुनिया में दो लोग ऐसे रहे हैं जिन्हें ये दोनों पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

Published: March 28, 2022 10:16:56 am

ऑस्कर अवॉर्ड और नोबेल प्राइज के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। ऑस्कर अवॉर्ड सिनेमा की फील्ड में असाधारण काम करने पर हासिल होता है। एक्टिंग, डायरेक्शन, सिंगिंग, राइटिंग इनमें से किसी भी एक डिपार्टमेंट में अच्छा काम करने पर आप ऑस्कर के दावेदार बन सकते हैं, इसके अलावा और भी कई कैटेगरीज इनमें शामिल हैं। तो वहीं नोबेल पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में उम्दा काम करने पर दिया जाता है। इस पुरूस्कार को सर्वोच्च सम्मान हासिल है। दुनियाभर में इन दोनों पुरस्कारों को अपने-अपने क्षेत्र में अल्टीमेट सम्मान माना गया है। किसी एक का भी आपके ड्राइंग रूम में होना गर्व की बात है। क्या हो अगर किसी इंसान के पास दोनों अवॉर्ड हो!
जानिए दुनिया के उन दो ऐसे इंसानों के बारे में जिन्होंने ऑस्कर और नोबेल जैसे अवार्ड जितकर बनाया है रिकॉर्ड
जानिए दुनिया के उन दो ऐसे इंसानों के बारे में जिन्होंने ऑस्कर और नोबेल जैसे अवार्ड जितकर बनाया है रिकॉर्ड
नोबेल प्राइज 1901 से बांटा जा रहा है। ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत 1929 में हुई थी। इन ढेर सारे सालों में ऐसे सिर्फ दो लोग इस धरती के तख्ते पर हुए, जिनके पास ये दोनों अवॉर्ड्स हैं। ये दो महानुभव थे जॉर्ज बर्नार्ड शॉ और बॉब डिलन। आइये जानते हैं इनके बारे में।

george_bernard_shaw.jpg
जॉर्ज बर्नार्ड शॉ


सबसे पहले बात करते हैं जॉर्ज बर्नार्ड शॉ की क्‍योंकि पहले ये दोनों सम्‍मान इन्‍हीं को मिले थे। 26 जुलाई 1856 को आयरलैंड के डबलिन में जन्‍मे जॉर्ज बर्नार्ड शॉ आलोचक, पॉलिटिकल एक्टिविस्‍ट होने के साथ एक प्‍ले राइटर भी थे। उन्‍होंने फिल्‍मों के लिए बहुत कुछ लिखा है। 1925 में साहित्‍य के क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए इन्‍हें नोबेल प्राइज मिला था।

नोबेल प्राइज मिलने के ठीक 13 साल बाद 1939 में फिल्‍म 'पिगमेलियन' का स्‍क्रीन प्‍ले लिखने के लिए ऑस्‍कर अवॉर्ड मिला। ऑस्कर हासिल करते वक़्त उनकी उम्र 82 साल थी। यह अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड था, जो दशकों तक बना रहा है। लेकिन 2016 में यही रिकॉर्ड बनाया अमेरिका के बॉब डिलन ने।

यह भी पढ़ें

Oscar 2022: 94वें ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुईं थी ये फिल्में, जानिए कौन बना Winner

bob_dylan.jpg
बॉब डिलन


1941 में अमेरिका में जन्‍मे बॉब डिलन पेशे से एक गीतकार, लेखक और सिंगर रहे हैं। जब जॉर्ज बर्नार्ड शॉ की मौत हुई थी बॉब सिर्फ 9 साल के थे। 60 के दशक में बॉब चर्चा में आए। वो ऐसा दौर था जब अमेरिका में क्रॉस कल्चरल मूवमेंट चल रहा था।बॉब उस दौर की पीढ़ी की आवाज बन गए थे। 1965 में आए बॉब के गाने 'लाइक अ रोलिंग स्टोन' ने लोगों पर ऐसा असर छोड़ा कि अमेरिका में बॉब की छवि एक जनगायक और लोकगायक के रूप में बन गई। समय के साथ इनकी पॉप्‍युलैरिटी बढ़ती गई।

साल 2000 में फिल्म 'वंडर बॉयज' का गाना 'थिंग्स हैव चेंज्ड' को ऑस्‍कर में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्‍ग कैटेगरी में चुना गया और अवॉर्ड मिला। वहीं, 13 अक्टूबर 2016 में साहित्‍य के क्षेत्र में इनके काम के लिए इन्‍हें नोबेल पुरस्‍कार दिया गया।

यह भी पढ़ें

'राधा' ने अगर 'लाला' से कर ली होती शादी तो मिल जाता 'ऑस्कर अवार्ड', 'मदर इंडिया' की इस रूढ़िवादी सोच की वजह से रह गई पीछे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.