scriptAntiviral Functional Diet: वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए इन चीजों का सेवन है बेहतर | Diet to Prevent Viral-Infection-Disease | Patrika News

Antiviral Functional Diet: वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए इन चीजों का सेवन है बेहतर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2021 12:27:20 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Antiviral Functional Diet: अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें हर तरह के संक्रमण से लड़ने की क्षमता होती है। इस सुपरफूड द्वारा खांसी, जुकाम, बुखार और अन्य वायरल संक्रमित बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है।

garlic.jpg

Diet to Prevent Viral-Infection-Disease

नई दिल्ली। Antiviral Functional Diet: कई तरह की मौसमी बीमारियों तथा वायरल संक्रमण से लड़ने के लिए हमारी इम्यूनिटी का अच्छा होना बेहद आवश्यक है। जिसमें अहम योगदान हमारे आहार का होता है। जिस व्यक्ति की इम्युनिटी अच्छी होती है वह सभी तरह के वायरल या फंगल इंफेक्शन से दूर रह सकता है। ऐसे में एंटीवायरल प्रॉपर्टी युक्त चीजों का सेवन फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से वायरल इन्फेक्शन से बचा जा सकता है…

1. अश्वगंधा
अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें हर तरह के संक्रमण से लड़ने की क्षमता होती है। इस सुपरफूड द्वारा खांसी, जुकाम, बुखार और अन्य वायरल संक्रमित बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन प्राकृतिक तौर पर इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही हर बीमारी को आपसे दूर रखता है। इसके अलावा किसी व्यक्ति को वायरल हो भी जाए तो अश्वगंधा के पाउडर का दिन में 2-3 बार सेवन करने से आराम मिलता है। अश्वगंधा में वायरल इन्फेक्शन को दूर करने के साथ ही तनाव और थकान को मिटाने की क्षमता भी होती है।

ashwagandha.jpg

2. हल्दी
हर भारतीय रसोईघर में आसानी से मिलने वाली हल्दी एक पारंपरिक मसाला है। बरसों से इसका इस्तेमाल घरेलू उपचार के रूप में संक्रमण से लड़ने के लिए किया जाता रहा है। चोट लगने पर हल्दी का लेप लगाने की बात हो या बीमारी में हल्दी वाला दूध पीने की, हमारे बड़े-बुजुर्गों द्वारा यही सलाह दी जाती है। एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त हल्दी का सेवन आपको वायरल इंफेक्शन और फ्लू से दूर रखता है। हल्दी वाला दूध पीने के अलावा, आप एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद मिलाकर हर थोड़ी देर में इसका सेवन कर सकते हैं।

haldi.jpg

3. ऑरेंज जूस
ऑरेंज जूस यानी संतरे के रस का सेवन भी आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। संतरे के रस के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होने के साथ ही बुखार को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन यह ध्यान रखें कि ताजा निकाला हुआ संतरे का रस ही पिएं।

orange_juice.jpg

4. लहसुन
बहुत सी बीमारियों से बचने और इलाज के लिए लहसुन को काफी कारगर माना गया है। एलिसिन नामक तत्व की उपस्थिति के कारण यह कई तरह की फ्लू और वायरस से बचाव करता है। कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने वाला लहसुन वायरल संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

lehsun.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो