scripthome remedies for black hair | Home Remedies for Black Hair: बालों को काला करने के लिए करें घरेलू उपाय | Patrika News

Home Remedies for Black Hair: बालों को काला करने के लिए करें घरेलू उपाय

Home Remedies for Black Hair: बालों का सफेद होने का कारण केवल उम्र ही नहीं है। बल्कि आपकी कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। जिनमें से मुख्य न्यूमोनिया होता है। उम्र बढ़ने के साथ आपके हेयर फॉलिकल्स कमजोर होते जाते हैं। जिससे बाल सफेद होने लगते हैं।

नई दिल्ली

Updated: October 19, 2021 01:34:27 pm

नई दिल्ली। Home Remedies for Black Hair: आज कल की जीवनशैली में तनाव, प्रदूषण तथा अनुचित आहार के कारण समय से पहले ही बाल सफेद हो जाते है। सफेद बालों की परेशानी आज के समय में बेहद आम हो चुकी है। इससे न केवल उम्रदराज लोग बल्कि कम उम्र के युवक-युवतियां भी ग्रस्त हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के कारण कई लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद हो जाते हैं।
,
,
शरीर में जब कोशिकाएं मेलानिन को बनाना बंद कर देती है तो बाल सफेद होने लगते हैं। मेलानिन तत्व ही बालों को काला रखने का कारण है। अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए अक्सर लोग कई हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन उत्पादों में कई हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं जो बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं बालों को फिर से काला करने के ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में।
बालों को काला करने घरेलू उपाय

  • 50 ग्राम आंवला और शिकाकाई को एक गिलास पानी में डालकर भिगोकर रख दें। 8 घंटों बाद इसे हाथों की मदद से अच्छी तरह मसल लें। फिर छलनी से पेस्ट छानकर अलग करें। इस पेस्ट को अपने बालों में मेहंदी की तरह लगाएं। फिर 2 से 3 घंटे बाद बाल धोएं। बाल सूखने पर सरसों का तेल लगाकर 10 से 15 मिनट मसाज करें और दो दिन बाद बाल धो लें। इसका इस्तेमाल करने से लंबे समय तक बाल काले रहते हैं।
  • नारियल तेल के अन्दर कढ़ी पत्ते को पकाएँ, जब वह तेल अच्छे से पक जाएँ और उस तेल का रंग थोड़ा बदल जाए तो कढ़ी पत्ते को अलग करके उस तेल से अपने बालों की मालिश करें। यह बालों को काला करने में लाभदायक है।
  • तुलसी के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जिसके प्रभाव से सफेद बालों को काला करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए तुलसी पत्तों को लें, साथ ही आंवले का फल या फिर उसके पत्तों का रस, भंगरैया के पत्ते का रस को भी उतने ही मात्रा में लें। इन तीनों चीजों को ठीक से मिलाएं और इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं। माना जाता है कि ये बालों को काला करने में लाभकारी साबित होता है।
  • लौंग और मेहंदी के पत्तों को सम भाग लेकर पानी के साथ पीसकर लगाने से बाल काला हो जाते है।
  • नींबू में मौजूद तत्व बालों को काला करने में असरदार सिद्ध होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार 15 मिली नींबू का रस लें और 20 ग्राम आंवले का चूर्ण लें। अब इन दोनों को मिलाकर लेप बनाएं, फिर सिर पर इस लेप को लगाएं। घंटे भर इसे बालों में लगे रहने देने के बाद बाल धो लें। कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से बालों को काला करने में मदद मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे ने दिया ये बड़ा बयानMaharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.