scriptपीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से पाना चाहते हैं आराम, ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | home remedies for menstrual cramps | Patrika News
स्वास्थ्य

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से पाना चाहते हैं आराम, ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

कई बार ऐसा होता है कि पीरियड्स के होने पर महिलाओं को लगातार असहनीय पीड़ा से गुजरना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगें जो आपके काम आ सकते हैं।

नई दिल्लीNov 10, 2021 / 10:15 am

Neelam Chouhan

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से पाना चाहते हैं आराम, ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

home remedies for menstrual cramps

नई दिल्ली। पीरियड्स के दौरान कई बार महिलाओं बहुत ही ज्यादा असहनीय पीड़ा से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान सिर्फ पेट दर्द ही नहीं होता है बल्कि साथ ही साथ मूड स्विंग्स, कमर दर्द से लेकर पीठ दर्द तक आदि समस्याएं झेलनी पड़ती है, जिनको सहन करना कई बार बहुत ही ज्यादा मुश्किल जो जाता है। पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए कई बार महिलाएं दवाइयों का सहारा लेती हैं, जो उन्हेने नुकसान भी पंहुचा सकते हैं। इसलिए माना जाता है कि इसमें दवाइयों के सेवन से बचना चाहिए।
ऐसे में यदि आपको भी पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा पेन होता है तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो आपके काम आ सकते हैं।
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से पाना चाहते हैं आराम, ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम
कर सकते हैं सिकाईं
यदि आपको भी पीरियड्स के दौरान बहुत जी ज्यादा असहनीय पीड़ा से गुजरना पड़ता है तो ऐसे में सिकाई आपको फायदा पहुंचाने का काम कर सकती है। पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं में पेट और कमर दर्द की दिक्कतें रहती हैं ऐसे में हीट इस क्रैम्प्स को कम करने में मददगार साबित हो सकती है। आप हल्का गर्म कपड़े, तोलिये या हीट पैड की मदद से सिकाईं कर सकते हैं। इससे बॉडी से गन्दगी को निकलने में मदद मिलेगी। वहीं दर्द भी कम हो जाएगा। इसलिए पीरियड्स के दौरान सिकाईं को अपने रूटीन में शामिल जरूर करें।
डाइट में शामिल करें अदरक को
अदरक अनेकों जरूरी तत्वों से भरपूर होता है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं। इसलिए अदरक को आपको पीरियड्स के दौरान डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अदरक को इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक को एक कप पानी में काटकर उबाल लें ज्यादा फायदे के लिए आप इसमें काली मिर्च का पाउडर और शहद भी मिला सकते हैं। अच्छे से उबालने के बाद, इसे छान कर सेवन करें। सुबह उठकर या दर्द होने पर आप अदरक का इस्तेमाल इस तरह कर सकते हैं। ये दर्द को कम करने में आपकी सहायता करेगा।
हल्दी मिल्क
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में हल्दी महत्वपूर्ण रोल निभा सकता है। हल्दी की बात करें तो दर्द की समस्या को कम करने में भी मददगार साबित होती है। वहीं इसके सेवन से शरीर में गर्मी भी बनी रहती है जिससे पेट को आराम मिलता है। पीरियड्स आने से पहले आप रोजाना एक चम्मच दूध के साथ हल्दी का सेवन कर सकते हैं। ये दर्द की समस्या को कम करेगा साथ ही साथ आपके शरीर को भी फायदा पहुँचाएगा। हल्दी के रोजाना सेवन से आपको बहुत आराम मिलता है। वहीं अनेकों बीमारियां भी दूर रहती हैं।
अजवाइन और जीरे का सेवन
पीरियड्स के समय में बहुत सी महिलाओं को पेट दर्द, कमर दर्द और पेट में गैस, अपच जैसी अनेकों प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अजवाइन और जीरे का सेवन लाभ पहुंचाने में मददगार साबित हो सकता है। यदि पीरियड्स में दर्द कि समस्या रहती है तो ऐसे में आप एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच जीरे को गर्म पानी के साथ मिला के सेवन कर सकते हैं। ये दर्द से बचाएगा साथ ही साथ आपकी गैस जैसी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाएंगीं। इसे आप पीरियड्स के दौरान रोजाना एक चम्मच सेवन कर सकते हैं।

Home / Health / पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से पाना चाहते हैं आराम, ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो