scriptHome Remedies for Nerve Pain: अगर आप भी नसों के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपचार | home remedies for relief from pain of nerve | Patrika News

Home Remedies for Nerve Pain: अगर आप भी नसों के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2021 01:55:29 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies for Nerve Pain: शरीर के बेहतर कामकाज के लिए नसों का स्वस्थ होना जरूरी है। शरीर में नसों का काम खून को दिल तक पहुंचना है जिससे आपको ऑक्सीजन मिलता है और आप सांस ले पाते हैं। नसों में दर्द की वजह से बहुत अधिक असहजता महसूस हो सकती है। सामान्यतः यह एक गंभीर स्थिति नहीं होती है, लेकिन यह कभी-कभी घातक भी हो सकती है।

vein.jpg
नई दिल्ली। Home Remedies for Veins Pain: नसों के दर्द की समस्या ऐसी ही एक समस्या है, जो गलत जीवनशैली या दिनचर्या के कारण लोगों को परेशान करती है। इस दर्द को कई बार हम हल्के में लेते हैं, लेकिन ऐसा करना गंभीर स्वास्थ्य समस्या को एक तरह से दावत है। शरीर के बेहतर कामकाज के लिए नसों का स्वस्थ होना जरूरी है। शरीर में नसों का काम खून को दिल तक पहुंचना है जिससे आपको ऑक्सीजन मिलता है और आप सांस ले पाते हैं।
हमारी गलत जीवनशैली और घंटों तक एक ही अवस्‍था में बैठे रहने की आदत की वजह से नसों में दर्द होना आम बात हो गई है। चोट लगने, स्‍ट्रोक, नसों तक खून की आपूर्ति न होने, साइटिका, मल्‍टीपल स्‍केलेरोसिस, ज्‍यादा शराब पीने, सर्जरी या कीमोथेरेपी, विटामिन बी12 या विटामिन बी1 की कमी, कुछ दवाओं, डायबिटीज के कारण नसों में दर्द हो सकता है। अगर किसी सामान्‍य कारण या गलत जीवनशैली की वजह से नसों में दर्द हो रहा है तो आप घरेलू तरीकों से ही इस दर्द से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके घरेलू उपचार के बारे में।

नसों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो