scriptHeadache: सिर दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो तुलसी से लेकर लौंग तक ये 5 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम | home remedies to get rid of headache by tulsi,cloves,ginger,peppermint | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Headache: सिर दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो तुलसी से लेकर लौंग तक ये 5 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

Headache: सिर दर्द की समस्या यदि अक्सर बनी रहती है तो ये 5 आसान से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं, ये घरेलू उपायों को अपनाने से सिर दर्द से लेकर सेहत से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
 

Apr 15, 2022 / 02:16 pm

Neelam Chouhan

सिर दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो तुलसी से लेकर लौंग तक ये 5 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

home remedies to get rid of headache

Headache: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि सिरदर्द की समस्या अक्सर बनी ही रहती है। सिरदर्द की समस्या को कम करने के लिए लोग अक्सर दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन इन दवाइयों के नियमित रूप से सेहत को कई गंभीर समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। वहीं दवाइयों का ज्यादा मात्रा में सेवन किडनी हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसलिए आज हम आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो सिर दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
 
नारियल के तेल को माथे पर लगाएं
सिर दर्द की समस्या से अक्सर ग्रसित रहते हैं तो नारियल का तेल आपकी काफी ज्यादा सहायता कर सकता है। सिरदर्द की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल के तेल को हल्का सा गर्म करें, फिर इसे हल्के हांथों से अपने बालों में मसाज कर लें।
 
गाजर के जूस का करें सेवन: गाजर कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं,इसमें विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन माइग्रेन और अक्सर सिरदर्द से परेशान रहने वाले पेशेंट्स के लिए बेहद फ़ायदेमन्द होता है। वही गाजर के जूस से स्वास्थ्य को भी अनेकों लाभ मिलते हैं।
 
सेब का करें सेवन: रोजाना एक सेब के सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। रोजाना यदि एक सेब का सेवन करते हैं तो सिरदर्द की समस्या दूर हो जाती है वहीं ये माइग्रेन की समस्या को दूर करने में असरदार होता है।
 
तुलसी की पत्तियों का कर सकते हैं सेवन: तुलसी एक नहीं बल्कि अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, यदि अक्सर सिर में दर्द बना रहता है तो तुलसी की पत्तियों को लें इसको चाय के रूप में सेवन करें। तुलसी की पत्तियों को चबाकर भी आप खा सकते हैं। इसकी पत्तियों के सेवन से वहीं माइग्रेन का पेन भी दूर हो जाता है। इसलिए सिर दर्द की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो तुलसी को डाइट में जरूर शामिल करें।
 
लौंग का करें सेवन: लौंग का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है। इसके सेवन से सिरदर्द की समस्या दूर होती जाती है। सिरदर्द होने पर लौंग का सेवन तो करें हीं वहीं लौंग के टुकड़ों को रुमाल में बाँध लें और इसकी महक को सूंघते रहे। सिरदर्द की समस्या कुछ ही देर में दूर हो जाएगी।


डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Headache: सिर दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो तुलसी से लेकर लौंग तक ये 5 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो