scriptHome Remedies To Increase Platelet Count | How To Increase Platelet Count Fast: तेजी से बढ़ाने हैं खून में प्लेटलेट्स तो खाएं ये आहार | Patrika News

How To Increase Platelet Count Fast: तेजी से बढ़ाने हैं खून में प्लेटलेट्स तो खाएं ये आहार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2021 01:43:20 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

How To Increase Platelet Count Fast: हमारे खून में मौजूद प्लेटलेट्स का सही मात्रा में होना यह तय करता है कि हम स्वस्थ हैं। क्योंकि कई बार प्लेटलेट्स के घटने और न बनने की स्थिति में हमारा शरीर कई तरह के विकार और बीमारियों की चपेट में आ सकता है।

 

blood.jpg

नई दिल्ली। How To Increase Platelet Count Fast: कुछ परिस्थितियों में जैसे दर्द निवारक दवाइयों या शराब के नियमित सेवन, डेंगू, मलेरिया चिकुनगुनिया या टाइफाइड जैसे रोग होने पर अथवा आनुवंशिक रोगों एवं कीमोथेरेपी के दौरान खून में प्लेटलेट्स की संख्या घट जाती है। और अगर इनकी संख्या 10,000 से कम हो जाती है, तो व्यक्ति को अलग से प्लेटलेट चढ़ाने की ज़रूरत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खून में प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय हमारी रसोई में ही छुपा है। तो आइए जानते हैं कि बिग कौन से आहार हैं जिनके सेवन से हम प्राकृतिक रूप से अपने खून में प्लेटलेट काउंट बढ़ा सकते हैं:

1. चुकंदर
खून में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और हेमोस्टैटिक गुणों से युक्त चुकंदर बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए आप एक गिलास गाजर के रस में दो-तीन चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर पिएंगे तो ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा चुकंदर में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स शरीर की प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ाते हैं।

beet_roots.jpg

2. अनार
एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अनार के दानों का सेवन नाश्ते में या सलाद की तरह कर सकते हैं। या फिर आप अनार के दानों का जूस पी सकते हैं। परंतु इस बात का ध्यान रखें कि आप जूस का सेवन निकालने के आधे घंटे के अंदर ही कर लें। अनार प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के अलावा कई बीमारियों से लड़ने में भी सहायक है। विशेषज्ञों की मानें तो, अनार प्लेटलेट्स को एक जगह इकट्ठा नहीं होने देता। जिससे हमारे खून में प्लेटलेट्स काउंट में आने वाली कमी दूर हो जाती है। क्योंकि प्लेटलेट्स एक जगह इकट्ठे हो जाते हैं, तो प्लेटलेट काउंट कम होने के साथ और खून के थक्के बन जाते हैं।

featured_pomegranate.jpgयह भी पढ़ें:

3. व्हीटग्रास
व्हीटग्रास का उपयोग भी प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद फोलिक एसिड, क्लोरोफिल, विटामिन और जिंक शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसके लिए आप व्हीटग्रास को धोकर महीन पीस लें और इस पेस्ट को निचोड़कर रस निकाल लें। आवश्यकतानुसार थोड़ा पानी मिला सकते हैं। और लगभग आधा कप जूस निकलने के बाद इसका सेवन कर लें। अगर आपको इसी पीने में परेशानी हो तो स्वाद के लिए जूस में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। इसका सेवन आप दिन में एक बार प्लेटलेट काउंट ठीक न होने तक कर सकते हैं।

wheatgrass.jpg

4. गिलोय
ब्लड प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए वंडर प्लांट के नाम से जाना जाने वाला गिलोय का जूस सर्वोत्तम उपाय है। गिलोय के सेवन से हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता का भी विकास होता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद के साथ दो चुटकी गिलोय के सत्व को दिन में दो बार सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त गिलोय की डंडी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उस पानी को छानकर पी लें।

plants_1.jpg

5. पालक
पालक से ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए लगभग 5 पालक के पत्तों को दो कप पानी में डालकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इसमें आधा गिलास टमाटर का रस मिला दें। दिन में तीन बार इस मिश्रण को पिएं। या फिर आप पालक का सेवन सलाद में, सब्जी बनाकर अथवा सूप और स्‍मूदी के रूप में भी कर सकते हैं।

spinach.jpg

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बातचीन में जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ जनता लामबंद, ‘स्टेप डाउन सीसीपी’ के लगे नारेसत्येंद्र जैन का एक और नया वीडियो, भाजपा ने कसा तंज जेल में लाट साहब के है ठाठBhediya Box Office Collection Day 2: थिएटर्स में भेड़िया का बजा डंका, दूसरे दिन की कमाई उड़ा देगी होशएमसीडी चुनाव में आज 100 दिग्गज नेता और एक लाख कार्यकर्ता संग भाजपा करेगी प्रचारअंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, तभी ‘जिंदा’ हुई महिलाND vs NZ : कप्तान धवन ने दूसरे वनडे में किए दो बड़े बदलाव, भारत की सधी शुरुआत के बीच बारिश से रुका मैचबिहार के सारण में अनियंत्रित कार ने श्राद्ध भोज खा रहे 18 लोगों को कुचला, 1 की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.