scriptHow to Stop Heavy Periods :पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए ये घरेलू नुस्खे | Home Remedies to stop heavy Periods | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

How to Stop Heavy Periods :पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए ये घरेलू नुस्खे

पीरियड्स के दौरान कई बार ऐसा होता है कि महिलाओं को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हैवी ब्लीडिंग इनमें से एक बड़ी समस्या है। जिसको कम करने के लिए आज हम कुछ आसान से घरेलू उपायों से बारे में बताएंगें।

नई दिल्लीOct 29, 2021 / 02:14 pm

Neelam Chouhan

How to Stop Heavy Periods :पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए ये घरेलू नुस्खे

How to Stop Heavy Periods

नई दिल्ली। पीरियड्स महिलाओं को होने वाली एक प्रकार कि नेचुरल और स्वाभाविक प्रोसेस है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि शरीर में दर्द होना,पेट दर्द, जी मिचलाना, हैवी ब्लीडिंग होना आदि। यदि आपको जल्दी-जल्दी अपने पैड को चेंज करना पड़ रहा है तो ये हैवी ब्लीडिंग के कारण हो सकता है। हैवी ब्लीडिंग का होना अनेकों बिमारियों की तरफ भी इशारा करता है। इन बीमारियों में रसौली,फाइब्रायड जैसी गंभीर बीमारियां शामिल है। वहीं हार्मोन्स के बार-बार बदलाव आने के कारण भी हैवी ब्लीडिंग हो सकती है। ऐसे में शरीर से लेकर पेट तक में बहुत ज्यादा दर्द रहता है।
तो चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपके काम आ सकते हैं।
How to Stop Heavy Periods :पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए ये घरेलू नुस्खे
धनिया
धनिया का इस्तेमाल तो आप खाने में मसाले के रूप में करते ही होंगें। यदि आपको पीरियड्स के समय जरूरत से ज्यादा ब्लीडिंग कि समस्या रहती है तो ऐसे में आप लगभग एक गिलास पानी में धनिया के बीज को डाल के उबाल लें। इसमें आप थोड़ी सी शक्कर भी मिला सकते हैं। पीरियड्स के दौरान यदि आपको हैवी ब्लीडिंग हो रही है तो ऐसे में धनिया का पानी आपके बेहद काम आ सकता है। इसे जरूर इस्तेमाल करें। वहीं इससे आपको काफी हद तक दर्द में भी राहत मिलेगा।
सरसों के बीज
आप थोड़े से सरसों के सूखे बीज को लेकर उन्हें बारीक़ पीस लें और इसका पाउडर बना लें। पीरियड्स के दौरान जब भी आपको हैवी ब्लीडिंग जैसी समस्या हो रही हो तो इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आप दूध के साथ इस पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये घरेलू उपाय पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग कि समस्या को कम करने में कारगर साबित हो सकता है। आप दिन में दो बार दूध के साथ इस पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
अदरक
अदरक को आप कुछ समय तक पानी में उबाल लें। फिर इसे कूट लें और आप आप इसमें चीनी या शहद को भी मिला सकती हैं। हैवी ब्लीडिंग को कम करने में व पीरियड्स में हो रहे दर्द की समस्या को कम करने में ये काफी तक कारगर साबित होगा। इसे आप दिन में दो से तीन बार एक चम्मच खा सकते हैं। या भोजन के बाद इसे खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये पेन किलर की तरह भी काम करता है।
दालचीनी
दालचीनी का सेवन काफी हद तक लाभदायक हो सकता है। आप दालचीनी का चाय का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये हैवी पीरियड्स कि समस्या को कम करने में कारगर साबित हो सकती है। जब भी आप हैवी ब्लीडिंग कि समस्या से परेशान हों तो ऐसे में दालचीनी की चाय काफी हद तक लाभदायक साबित हो सकती है। वहीं ये पीरियड्स में होने वाले क्रैम्प्स कि समस्या को भी कम करने में फायदेमंद साबित होगा।
बबूल
बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग होने का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको भी पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग कि समस्या रहती है तो ऐसे में आप बबूल का प्रयोग कर सकते हैं। सबसे पहले बबूल को भून लें फिर इसे अच्छे से पीस लें अब आप इसमें बराबर कि मात्रा में असली सोना गेरू को पीसकर मिला लें। और इससे अच्छे से छान कर एक टाइट शीशी में भर लें। पीरियड्स के दौरान यदि हैवी ब्लीडिंग होती है तो इसे आप एक चम्मच पानी के साथ ले सकते हैं। ये ब्लीडिंग कि समस्या को कम करने में सहायक साबित हो सकती है।
सौंफ
सौंफ का सेवन भी पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने के काम आ सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले आप सौंफ को पीसकर इसका पाउडर को तैयार कर लें। और इसके बाद एक कप पानी में आप सौंफ के पाउडर को अच्छे से उबाल लें। और इसे तीन से चार मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसे छानकर गर्म-गर्म पानी को पियें। ये आपकी मदद करेगा और पीरियड में होने वाले दर्द से भी निजात दिलाएगा।

Home / Health / Home And Natural Remedies / How to Stop Heavy Periods :पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए ये घरेलू नुस्खे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो