scripthow to get rid of oily skin | Home and natural remedies: ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे घरेलू नुस्खे | Patrika News

Home and natural remedies: ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे घरेलू नुस्खे

ऑयली स्किन किसे पसंद। सभी इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। कभी कोई तो कभी कोई घरेलू नुस्खा। या फिर कॉस्मेटिक क्रीम लगाकर आप अपने ऑयली स्किन को मैनेज करना चाहते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा असरदार घरेलू नुक्सा जो आपके ऑयली स्किन के लिए सबसे सही है।

नई दिल्ली

Updated: November 02, 2021 08:00:01 pm

नई दिल्ली।ऑयली त्वचा में लिपिड का स्तर, पानी और वसा की मात्रा ज्यादा होती है। तैलीय त्वचा में सामान्य त्वचा की तुलना में पाये जाने वाले सेबेसियस ग्लैंड ज्यादा सक्रिय होते हैं। तैलीय त्वचा होने की ज्यादा संभावना हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है। कई बार जीवनशैली भी तैलीय त्वचा के लिए जिम्मेदार होती है। कुछ लोगों में प्राकृतिक रूप से तैलीय त्वचा पाई जाती है। तैलीय त्वचा में रोमछिद्र सामान्य त्वचा से ज्यादा बड़े पाये जाते हैं। आइए जाने ऑयली स्किन से छूटकारा पाने के कुछ असरदार घरेलू नुस्खे।
ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे घरेलू नुस्खे
how to get rid of oily skin
close-up-of-a-womans-oily-skin.jpgतैलीय त्वचा के कारण त्वचा पर जो प्रभाव पड़ता है उसके बचाव के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है।

जिनकी त्वचा ऑयली होती है उनको बाहर से आकर चेहरे को अच्छी प्रकार से साफ करें।
चेहरे को अच्छी प्रकार मॉश्चराइज करे ताकि संतुलित रूप में नमी बनी रहे।

जंकफूड और अधिक तैलीय एवं मिर्च-मसाले युक्त भोजन का सेवन न करें।

नियमित रूप से व्यायाम एवं प्राणायाम करें।
धूल एवं धूप से चेहरे का बचाव करें।

दिन में 3-4 बार चेहरे को ताजे पानी से धोयें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

CM चन्‍नी का बड़ा आरोप, जाते-जाते ईडी के अफसरों ने कहा, ‘PM का दौरा याद रखना’भारत विरोधी कंटेंट चलाने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ होगा एक्शन- अनुराग ठाकुरभारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायाभाजपा की स्टार प्रचारकों की लिस्ट से 8 महत्वपूर्ण नेता और केंद्रीय मंत्री गायब, BJP ने साइड कर दिया?अपर्णा यादव और स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी को BJP ने बनाया पोस्टर GirlUP PCS Main 2021 Postponed: यूपी पीसीएस की मुख्य परीक्षा स्थगित, ये हैं नयी तारीखरेगिस्तान में यहां छुपा है 4800 खरब लीटर पानी का खजानाकल होगा Toyota का धमाका! नए सेग्मेंट में एंट्री के साथ लॉन्च होगी नई पिक-अप Hilux, जानिए क्या है इसमें ख़ास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.