scriptFace Redness Remedies: फेस की रेडनेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | how to get rid of redness on your face | Patrika News

Face Redness Remedies: फेस की रेडनेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2021 06:30:43 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Face Redness Remedies: फेस की रेडनेस तेज धूप से लेकर एलर्जी समेत कई चीजों से हो सकता है। इसे रोजासिया भी कहा जाता है जो लाइट स्किन वाली महिलाओं में ज्यादा होने की संभावना रहती है। कई प्रोडक्ट्स में एल्कोहल की मात्रा अधिक होने से चेहरे पर लाल निशान हो जाते हैं।

Face Redness Remedies: फेस की रेडनेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

how to get rid of redness on your face

नई दिल्ली। Face Redness Remedies: चेहरे पर रेडनेस या एक विशिष्ट लाल रंग का निशान आम तौर पर सूजन या जलन के कारण त्वचा के नीचे की कोशिकाओं तक रक्त न पहुंच पाना होता है। कभी-कभी क्रीम या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स लगाने की वजह से चेहरे पर रैशेज, पिंपल्स और खुजली की समस्या हो जाती है। स्किन एलर्जी की वजह से कई बार चेहरे पर निशान रह जाते हैं। अगर आप भी स्किन की रेडनेस से परेशान है तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास टिप्स और घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप चेहरे पर रेडनेस की समस्या से बच सकते हैं।

फेस की रेडनेस दूर करने के घरेलू उपाय

खीरा :

खीरा फाइटोकेमिकल्स का एक अच्छा स्त्रोत है, जो चेहरे पर दिखने वाली लालिमा को नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा को साफ करने के साथ इसे नमीयुक्त भी रखता है (4)। लालिमा को कम करने के लिए खीरा का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक खीरे को छीलें और फिर इसे किस लें। अब इसके गूदे को फेस मास्क की तरह प्रभावित हिस्सों पर लगा लें। 15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में नियमित रूप से तीन से चार बार इस प्रक्रिया को करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।
यह भी पढ़े: काले होठों को गुलाबी बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

विटामिन सी :

विटामिन सी न केवल मजबूत प्रतिरक्षा, विटामिन सी भी आपकी त्वचा के लिए जरूरी है. ज्यादातर लोग विटामिन सी को इसकी चमकदार क्षमताओं के लिए पसंद करते हैं, लेकिन हल्के खुराक में। यह अपने एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों के कारण लालिमा को कम करने में बहुत अच्छा है।

एलोवेरा :

एलोवेरा जेल चहरे की रेडनेस और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए 10-15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एलोवेरा जेल को सीधे लगाएं।

नारियल तेल :

नारियल तेल में एंटी इन्फ्लामेट्री के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन का देखभाल करते हैं। इसके साथ ही यूवी रेडिएशन से भी बचाते हैं। इसके लिए वर्जिन नारियल तेल का इस्तेमाल करें। सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर चेहरे की धीमे-धीमे मसाज करें। इसे रातभर ऐसे ही लगा रहहने दें।
यह भी पढ़े: माइग्रेन दर्द से छुटकारा पाने के लिए करे घरेलू उपाय

टी- ट्री ऑयल :

टी- ट्री ऑयल में एंटी माइक्रोबियल औक एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते है जो त्वचा को रेडनेस की समस्या से छुटकारा दिलाता है। त्वचा में होने वाली रेडनेस और खुजली को कम करने के यह लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो