scriptGinger Usage For Dry Cough: इन तरीकों से करें अदरक का इस्तेमाल, तो सूखी खांसी से मिलेगा जल्द आराम | How To Use Ginger To Get Rid Of Dry Cough | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Ginger Usage For Dry Cough: इन तरीकों से करें अदरक का इस्तेमाल, तो सूखी खांसी से मिलेगा जल्द आराम

Ginger Usage For Dry Cough: सूखी खांसी होने पर गले में खिचखिच ज्यादा महसूस होती है और बिना कफ के खांसने से गला बार-बार सूखने लगता है। जिसके कारण नाक से मुंह तक आने वाले पैसेज छिल जाते हैं, यहां तक कि कई बार उनमें सूजन आ जाती है। इसके लिए आप अदरक को शहद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

नई दिल्लीOct 31, 2021 / 11:20 am

Tanya Paliwal

dry_cough.jpg

How To Use Ginger To Get Rid Of Dry Cough

नई दिल्ली। Ginger Usage For Dry Cough: सर्दी-खांसी, जुकाम आदि में काफी समय से अदरक का इस्तेमाल घरेलू नुस्खे के रूप में होता आया है। आयुर्वेद ने भी माना है कि, अदरक कई रोगों के इलाज में सहायक है। मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा, अदरक में पाए जाने वाले कुछ यौगिक सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने के साथ फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी मददगार हैं। आपने अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम में अदरक को काढ़े या फिर चाय में डालकर पीते हुए देखा होगा।

लेकिन अगर किसी व्यक्ति को सूखी खांसी हो जाए, तो उसका खांस-खांस के बुरा हाल हो जाता है। लेकिन इसका उपाय भी अदरक में छिपा है। दरअसल, सूखी खांसी होने पर अदरक खांसी को शांत करके गले को आराम पहुंचाती है। अदरक आपके गले में होने वाली एलर्जी के प्रभाव को धीमा करके बार-बार गले में महसूस होने वाली खिचखिच को कम करती है। तो, आइए जानते हैं कि सूखी खांसी होने पर अदरक के उपायों और फायदों के बारे में…

1. अदरक और घी
यह उपाय दादी-नानी के कुछ खास नुस्खों में से हैं। घी में अदरक पका कर सेवन करने से यह गले के पैसेज को क्लीन करने में मदद करता है। इसके अलावा एलर्जी या इंफेक्शन को कम करने के लिए भी अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। साथ ही घी सूखी खांसी के समय सूखे गले की समस्या को दूर करके एक नमी की परत बनाता है।
ghee.jpg

2. अदरक और शहद
सूखी खांसी होने पर गले में खिचखिच ज्यादा महसूस होती है और बिना कफ के खांसने से गला बार-बार सूखने लगता है। जिसके कारण नाक से मुंह तक आने वाले पैसेज छिल जाते हैं, यहां तक कि कई बार उनमें सूजन आ जाती है। इसके लिए आप अदरक को शहद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इससे गले के साथ नेसेल पैसज की सूजन भी कम होती है। जहां एक तरफ अदरक नाक से मुंह तक आने वाली नलिकाओं के मेम्ब्रेन की सूजन कम करती है, वहीं शहद इसमें एक आरामदायक परत का निर्माण करता है।

ghee.jpg

3. अदरक और गुड़
अदरक और गुड़ दोनों की तासीर गर्म होने के कारण यह हमें सर्दी-खांसी से बचाने के साथ अदरक का एंटीवायरल गुण गले में वायरस को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा मौसमी संक्रमण से हुई सूखी खांसी को कम करने में भी यह लाभदायक है। आपको बता दें कि गुड़ एक नेचुरल क्लीनजिंग एजेंट की तरह काम करता है। ये पूरे श्वसन तंत्र के पैसेज को साफ करके सांस लेने को आसान बनाता है। इसलिए सूखी खांसी होने पर आप अदरक को अदरक को कूटकर और गुड़ में पका कर लड्डू बना सकते हैं और फिर इसे दिन में दो-तीन बार खा सकते हैं।

 

gud.jpg

4. अदरक और मुलेठी, दालचीनी, लौंग, गुड़
सबसे पहले सभी सामग्री को दरदरा करके पीस लें और सबको सूखे पैन में गर्म कर लें। अब इस पाउडर को एक डिब्बे में बंद करके रख लें। और जब भी आपको खांसी आए या रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ इस पाउडर को लें। यह उपाय सूखी खांसी को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह पाउडर सीने की जगड़न को कम करने की साथ ही नेसेल पैसेज को साफ करेगा और सांस लेने में मदद करेगा।

mulethi.jpg

Home / Health / Home And Natural Remedies / Ginger Usage For Dry Cough: इन तरीकों से करें अदरक का इस्तेमाल, तो सूखी खांसी से मिलेगा जल्द आराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो