scriptTips For Waxing Rash: वैक्सिंग के बाद होने वाले रैशेज से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स एंड ट्रिक्स | Try These Tips To Prevent Rash After Waxing In Hindi | Patrika News

Tips For Waxing Rash: वैक्सिंग के बाद होने वाले रैशेज से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स एंड ट्रिक्स

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2022 11:11:16 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Tips For Waxing Rash: अगर वैक्सिंग कराने के बाद आपको अक्सर रैशेज हो जाते हैं, तो आप जिस भी हिस्से की वैक्सिंग कराने वाले हैं, पहले उसकी स्क्रबिंग कर लें। आप इसके लिए किसी माइल्ड ऐक्सफोलिएटर का उपयोग कर सकते हैं।
 

after waxing rashes, red rashes after waxing, waxing rashes home remedies, rash after waxing, वैक्सिंग रैशेज से छुटकारा पाएँ, natural home remedies,

Tips For Waxing Rash: वैक्सिंग के बाद होने वाले रैशेज से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स एंड ट्रिक्स

कई बार कुछ लोगों को वैक्सिंग कराने के बाद त्वचा पर रैशेज की समस्या हो जाती है। जिससे जलन होने के साथ ही त्वचा लाल भी हो जाती है। यह समस्या किसी के साथ भी हो सकती है। खासकर संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को वैक्सिंग के बाद रैशेज और खुजली की समस्या काफी होती है। इसलिए अगर आपको भी वैक्सिंग के बाद ये परेशानी उठानी पड़ती है, तो आप इन आसान टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से रैशेज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं…

1. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल
त्वचा के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद बताया गया है। ऐसे में अगर आपको वैक्सिंग के बाद रैशेज हो गए हैं तो आप प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जैल लगा सकते हैं। इससे आपको रैशेज से होने वाली जलन से राहत मिलेगी। यदि आपके पास ताजा एलोवेरा जैल नहीं है तो ऐलोवेरा के गुणों वाली कोई क्रीम भी सकते हैं। इससे त्वचा को काफी ठंडक मिलती है।

aloe.jpg

2. वैक्सिंग से पहले करें स्क्रबिंग
अगर वैक्सिंग कराने के बाद आपको अक्सर रैशेज हो जाते हैं, तो आप जिस भी हिस्से की वैक्सिंग कराने वाले हैं, पहले उसकी स्क्रबिंग कर लें। आप इसके लिए किसी माइल्ड ऐक्सफोलिएटर का उपयोग कर सकते हैं। इससे मृत त्वचा हटने पर आपको रैशेज की समस्या नहीं होगी।

scrubbing.jpg

3. कोल्‍ड कंप्रेस
अगर वैक्सिंग कराने के बाद काफी जलन और दाने हो गए हैं तो आप तुरंत ही आइस पैक की मदद से प्रभावित भाग पर कोल्‍ड कंप्रेस दे सकते हैं। इससे त्वचा में ठंडक मिलने के साथ ही खुजली और जलन से आराम मिलेगा। साथ ही दाने भी कम हो जाएंगे।

ice_pack.jpg

4. साबुन न लगाएं
अगर आप वैक्सिंग के तुरंत बाद साबुन से हाथ पैर धो लेते हैं, तो इससे भी त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं। ध्यान रखें कि वैक्सिंग कराने के करीबन 12 घंटे तक साबुन का इस्तेमाल न करें।

sabun.jpg

5. नारियल का तेल है कारगर
वैक्सिंग के बाद होने वाली रेडनेस और जलन से बचने के लिए नारियल तेल भी काफी कारगर हो सकता है। क्योंकि नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। साथ ही नारियल तेल त्वचा को मॉइश्चराइस करता है, जिससे वैक्सिंग के बाद होने वाली ड्राइनेस भी कम होती है।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो