जानें कौन से Star Rating वाला AC घर का बिजली बिल करेगा आधा

  • AC खरीदते समय स्टार रेटिंग ( AC Star Ratings ) का रखें ध्यान
  • जानें 3 स्टार और 5 स्टार AC में कितना का अंतर है
  • 5 स्टार रेटिंग एसी से बिजली बिल आएगा कम ( Save Elecricity Bill )

By: Pratima Tripathi

Published: 01 Jun 2020, 11:49 AM IST

नई दिल्ली। इन दिनों गर्मी की वजह से हर कोई परेशान है। ऐसे में इससे निपटने के लिए लोग अपने घरों में एसी ( AC Star Ratings ) लगवाना बेहतर अच्छा ऑप्शन समझ रहे हैं, लेकिन बिजली बिल की टेंशन भी लोगों को परेशान कर रहा है। ऐसे में AC खरीदें या नहीं ( AC Cooling Capacity ) । ये एक बड़ा सवाल बनकर खड़ा हो जाता है। चलिए आज आपको इस परेशानी से निकालने के लिए बताते हैं कि घर के लिए कौन सी एसी ( What Star Rating in AC ) बेहतर होगी और इससे बिजली बिल ( Save Elecricity Bill ) भी कम आएगा।

घर में AC लगवाने से पहले उसका सही चुनाव बहुत जरूरी होता है। ये तो सभी जानते हैं कि गर्मी में घर का बिजली बिल एसी की वजह से दोगुना हो जाता है, जिससे घर का बजट पूरी तरह से प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी है कि घर में एक अच्छी एसी का इस्तेमाल करें ताकि बिजली बिल कम आए और गर्मी से भी राहत मिल सके। अगर आप अपने घर के लिए 1.5 टन का AC लगवाते हैं और उसकी रेटिंग 3 स्टार है तो ये 10 घंटे में करीब 11 यूनिट से ज्‍यादा बिजली की खपत करता है। वहीं अगर 5 स्‍टार रेटिंग है तो एसी सिर्फ 9 यूनिट ही खपत करेगा। यानी आप 2 यूनिट बना सकते हैं।

10 अंकों का ही रहेगा आपका Mobile Number, TRAI ने दी सफाई

अगर आप भी अपने घर के लिए एसी खरीद रहे हैं तो उसकी रेटिंग पर ध्यान जरूर दे, क्योंकि अच्छी स्टार रेटिंग वाले एसी कम बिजली बिल खपत करते हैं और गर्मी से राहत देते हैं। इसके अलावा घर में पुराने एसी का इस्तेमाल करने से बचे, क्योंकि इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है। साथ ही गर्मी शुरू होने से पहले एसी को एक बार साफ जरूर कर लें ताकि खराब होने की समस्या से बच सके।

Show More
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned