AC चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, गर्मी बिजली बिल आएगा आधा

  • गर्मी में बिजली बिल आएगा आधा ( Air Conditioning Bill )
  • AC चलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

By: Pratima Tripathi

Published: 06 Jul 2020, 02:09 PM IST

नई दिल्ली: इन दिनों गर्मी से हर कोई परेशान है। ऐसे में लोग अपने घरों में एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि इस भयंकर गर्मी से बचा जा सके, लेकिन इन सबके बीच बिजली बिल के अधिक आने की भी टेंशन होती है। ऐसे में ज्यादातर लोग एसी को हर एक घंटे में बंद कर देते है ताकि बिल ज्यादा न आए। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देते हैं, जिसकी मदद से आप अपने घर का बिजली बिल आधा ( How to Reduce Electricity Bill ) कर सकते है और गर्मी में भी नहीं रहना पड़ेगा।

कई बार देखा जाता है कि बिजली का बिल देरी से पता चलता है या मिलता है तो अधिक मीटर के हिसाब से एक बार में बिल देना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि हर महीने समय से बिल का बुगतान करें नहीं तो घर का बजट तो बिगड़ेगा ही। अगर बिल आपको समय से नहीं मिल रहा है तो उसकी शिकायत दर्ज कराएं। ऐसा करने से एक्सट्रा बिल नहीं जमा करना होगा।

गर्मी में सभी लोग अपने घरों में AC का इस्तेमाल करते हैं। इसकी वजह से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है। ऐसे में जरूरी है कि एसी खरीदते समय स्टार का ध्यान रखें और उसमें ऑटोमैटिक के ऑप्शन को ऑन रखें ताकि ज्यादा कुलिंग होने के बाद वो खुद बंद हो जाए। इससे बिजली की ज्यादा खपत कम होगी और गर्मी से भी बचे रहेंगे।

ज्यादातर लोगों के घरों में ओवन समेत कई अप्लायंस का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करते है, लेकिन कभी ध्यान दिया है कि इससे निकने वाली एयर अधिक गर्मी पैदा करती है जो एसी पर सीधा असर डालता है। ऐसे में जरूरी है कि इन अप्लायंस का इस्तेमाल एसी चलाने के दौरान न करें।

Realme Smart TV की कल भारत में सेल, जानिए ऑफर्स

अगर घर में LED बल्ब का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बिजली बिल आधा आया। दरअसल जिन घरों में पीले बल्ब का इस्तेमाल किया जाता है, वहां बिजली की खपत ज्यादा होती है।

अक्सर देखा जाता है कि घर के अलग-अलग हिस्सों में फैन व बल्ब जलता रहता है और वहां कोई होता भी नहीं है। ऐसे में बिजली पर असर पड़ता और आपके घर का बिजली बिल ज्यादे आता है। इसलिए ध्यान दें कि जिस जगह पर बैठे हैं वहीं का फैन व बल्ब चलाएं वरना बंद रखें।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned