इन तरीकों से आपके बिजली का बिल हो जाएगा आधा, चलाएं पूरे दिन AC

इन तरीकों से आपके बिजली का बिल हो जाएगा आधा, चलाएं पूरे दिन AC

Vishal Upadhayay | Publish: Apr, 10 2019 01:19:28 PM (IST) होम अप्लाइअन्स

  • इस गर्मी करें ये उपयोग कम आएगा बिजली बिल
  • 5 स्टार रेटिंग वाले एसी को चुनना होगा सही विकल्प
  • ऐसी कंपनी से एसी खरीदें, जो भविष्य में बेहतर सर्विस दे

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में हमे सबसे ज्यादा राहत Air ( Air Conditioner ) से मिलती है। अगर आप भी इस गर्मी से निजात पाने के लिए कोई एसी खरीदने की सोच रहे हैं, तो हमारी यह ख़बर आपके बहुत काम आएगी। अमूमन एसी को लेकर सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि इसके उपयोग से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने एसी के बिजली के बिल को आधा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Flipkart The Mega Summer सेल, AC से लेकर कई प्रोडक्ट्स पर मिल रहा 65% तक का डिस्काउंट

सबसे पहले आप अपने कमरे का चुनाव करें। जहां आप एसी लगाना चाहते हैं। इसके बाद आप अपने कमरे के हिसाब से सही क्षमता वाले एसी का चुनाव करें ताकि वह कमरा भी ठंडा करे और आपकी जेब पर भारी भी न पड़े। आप अपने कमरे के वर्गमीटर के हिसाब से एसी खरीदें। क्योंकि एसी भी अलग-अलग टन की होती हैं, जिसका दायरा टन पर निर्भर करता है। जैसे अगर आपको 100 वर्गमीटर के कमरे के लिए एसी लेना है, तो 0.75 टन का एसी कमरे को ठंडा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Twitter का बड़ा फैसला, अब 400 से ज्यादा लोगों को नहीं कर सकेंगे फॉलो

आपने देखा होगा कि एसी स्टार रेटिंग के साथ आते हैं, जिसकी वजह से उसकी कीमत बढ़ती और घटती है। अब यह आपके उपर है कि आप एसी का इस्तेमाल कितना करना चाहते हैं। अगर आप एसी को कम उपयोग में लाना चाहते हैं, तो आपको 3 स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदना चाहिए। क्योंकि 5 स्टार रेटिंग वाले एसी की तुलना में इसकी कीमत कम होती है। वहीं, 5 स्टार रेटिंग वाले एसी की कीमत 4 और 3 स्टार रेटिंग से ज्यादा होगी है। लेकिन यह किसी दूसरे एसी की तुलना में बिजली की खपत कम करता है। ध्यान रहे हमेशा उन कंपनियों का एसी खरीदना चाहिए, जो आपको भविष्य में बेहतर सर्विस दे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned