घर के WiFi को सुरक्षित रखने का बेहद आसान तरीका, फोलो करें ये Steps

  • घर के WiFi को गलत इस्तेमाल से ऐसे बचाएं
  • WiFi हैक होने या गलत इस्तेमाल होने पर ऐसे करें पता

By: Pratima Tripathi

Published: 18 Jun 2020, 12:26 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनावायरस से बचने के लिए ज्यादातर लोग अभी भी घर से काम कर रहे हैं। इसके लिए इंटरनेट का होना जरूरी है। यही वजह है कि वाई-फाई राउटर की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस बीच कुछ ऐसे भी लोग हैं जो आपके वाईफाई को हैक करके उसका गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने वाईफाई को प्रोटेक्ट करके रखें। चलिए आज आपको बताते हैं कि आखिर आप अपने वाई-फाई को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

इसके अलावा अपने वाईफाई के पासवर्ड को प्रोटेक्ट करके रखें। अगर आपका नेटवर्क पासवर्ड से प्रोटेक्टेड नहीं होगा तो उसका इस्तेमाल आसानी से कोई भी कर सकता है। इससे आपके राउटर की स्पीड भी कम हो जाती है। अगर किसी के साथ पासवर्ड को इमरजेंसी में शेयर किया है तो बाद में उसे बदल दें।

अधिकतर वाईफाई राउटर 192.168.1.1 और 192.168.2.1 - आईपी एड्रेस के साथ आते हैं, जिसे किसी भी ब्राउजर से एक्‍सेस किया जा सकता है। इसके अलावा यूजर अपने राउटर के एसएसआईडी (SSID) को छुपा कर भी सुरक्षित रख सकते हैं।

Oneplus के इन दो 5G स्मार्टफोन पर मिल रहा 6000 रुपये से ज्यादा का फायदा

प्राइवेट नेटवर्क से जुड़े हर एक डिवाइस का यूनीक आईपी और मैक एड्रेस होता है. इन्‍हें राउटर सेटिंग्‍स के जरिये कनेक्‍टेड डिवाइस (क्‍लाइंट) की लिस्‍ट में देख सकते हैं. इस तरह अगर आपको अपने नेटवर्क पर कोई रैंडम नेम दिखता है जिसे आप नहीं पहचानते हैं तो इस बात की बहुत संभावना है कि वह कोई आपको इंटरनेट का गलत इस्तेमाल कर रहा है. इन स्टेप्स के जरिए आप अपने वाई-फाई को सेफ रख सकते हैं

फिंग-नेटवर्क टूल ऐप को एंड्रॉयड यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। ये एक फ्री ऐप है जो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इस ऐप पर आप अपने वाईफाई से कनेक्टेड डिवाइसेस को स्कैन करके ये पता लगा सकते है कि इससे कौन कौन से डिवाइस जुड़े हुए हैं। इसके बाद आपको डिवाइस के नाम पर टैप करना है, जहां आपको ब्लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे ब्लॉक कर सकते हैं।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned