scriptअगर कर रहे मास्क, गमछा या रुमाल का इस्तेमाल तो यह खबर आपके लिए है | If you are using skarf, hanky or mask to keep away corona, read this | Patrika News

अगर कर रहे मास्क, गमछा या रुमाल का इस्तेमाल तो यह खबर आपके लिए है

locationहोशंगाबादPublished: Apr 14, 2020 12:44:34 am

Fight against Coronaकोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा ही उपाय

mask

कोराना का कहेर … कोराना के कारण अहमदाबाद में लगाए लॉक ड़ाउन के बाद आज पहेली बार ब्रिटिश एयरलाइंस की ओर से एयरपोर्ट से लंदन रवाना होते यात्री ।

कोराना (Corona) का कहर पूरी दुनिया पर बरप रहा है। सावधानी ही सबसे बड़ा बचाव इस महामारी से है। अधिक से अधिक घर पर रहने, एक दूसरे से एक सुरक्षित दूरी बनाने, एहतियात बरतने से इस महमारी से निजात मिल सकेगा। हालांकि, बेहद जरूरी प्रयोजन के लिए लोग घर से बाहर निकल रहे हैं लेकिन मास्क पहनकर बाहर निकलना ही सबसे सुरक्षित तरीका है। मास्क (Mask)कोराना संक्रमण से बचाव का प्रमुख हथियार है। लेकिन लगातार मास्क पहनना या बार बार एक ही मास्क पहनना भी संक्रमण का दावत देने वाला सबित हो सकता है।
Read this also:

आप कितने घंटे तक लगातार मास्क लगाते हैं

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो संक्रमित करने वाले वायरस मुख्य रुप से किसी चीज को छूने, व्यक्ति के स्पर्श या उसकी छींक के संपर्क में आने से फैलता है। यदि किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर कुछ छींटा हवा के माध्यम से आपकी सांसों में प्रवेश कर जाए तो आप पर संक्रमण के बादल मंडरा सकते हैं। विशेषज्ञ इसलिए घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन लगातार मास्क लगाने के भी कई खतरे हैं। अधिक समय तक मास्क लगाने से मास्क पर भी संक्रमण (infection due too mask)हो सकता है, ऐसे में उसे एक बार इस्तेमाल के बाद किसी बंद डस्टबिन में डालकर उसे डिस्ट्राय करना चाहिए।
Read this also: स्कूटी से घूम घूमकर चाय पिला रही निधि व राजा के बारे में जान हैरान रह जाएंगे आप

कई घंटों तक लगाए गए मास्क को बार बार हाथ से छूना नहीं चाहिए और मास्क हटाने के बाद उसे सुरक्षित जगह फेंकने के बाद ठीक से हाथ-मुंह धोना चाहिए और सैनिटाइज (sanitize) करना आवश्यक है। मास्क लगाने वालों को हर बार नया मास्क लगाना चाहिए। यही नहीं लगातार मास्क लगाने से त्वचा संबंधी कई शिकायतें हो सकती हैं। इसके लिए किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह देने की आवश्यकता है।
अगर कर रहे हैं गमछा या रुमाल का इस्तेमाल

अगर आप गमछा या रुमाल का इस्तेमाल मास्क की जगह पर कर रहे हैं तो वह आपके लिए सबसे किफायती हो सकता है। गमछा या रुमाल भी हर बार इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह से धोएं और उसे सैनिटाइज करें। बिना धुले बार बार इसके इस्तेमाल से भी संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो