scriptछात्रों के लिए पसंदीदा शहर बना बेंगलुरु, इसके पीछे है ये खास वजह | Bengaluru Favorite city for students in qs ranking | Patrika News

छात्रों के लिए पसंदीदा शहर बना बेंगलुरु, इसके पीछे है ये खास वजह

Published: Aug 01, 2019 12:48:20 pm

Submitted by:

Shivani Singh

Bengaluru को सबसे ज्याया पसंद करते हैं छात्र
क्यूएस टॉप-120 रैंकिंग में मिली जगह
मुंबई, दिल्ली और चेन्नई को भी मिला स्थान

नई दिल्ली। भारत में बेंगलुरू ( bengaluru Favorite city for students ) को छात्रों का सबसे पसंदीदा शहर का खिलाब मिला है।

वहीं, दुनिया के शहरों में स्टूडेंट लंदन ( ladon ) को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। यह आंकड़े ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म क्वाक्वैरेली साइमंड्स की ओर से जारी किए गए हैं। जिसमें छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहरों की लिस्ट है।

यह भी पढ़ें

ओसामा के बेटे हमजा ने दुनिया को हिला देने वाले आतंकी की बेटी से किया था निकाह

बेंगलुरु को मिला ये स्थान

 

student
बुधवार को जारी इस रैंकिग में बेंगलुरू को स्टूडेंट ( Bengaluru students ) के लिए सबसे अच्छा शहर बताया गया है। वर्ल्डवाइड रैंकिग में इस शहर को 81वां स्थान मिला है। इसके पीछे की वजह यहां की शिक्षा है।
दरअसल, छात्रों को यहां की यूनिवर्सिटी, कॉलेज में दी जाने वाली शिक्षा की गुणवक्ता ज्यादा आकर्षित करती है। इसके अलावा कैंपस में मिलने वाली सुविधाएं भी उन्हें ज्यादा पसंद आती हैं।

लिस्ट में भारत के चार शहर शामिल
student
पिछले साल की तरह इस साल भी लंदन इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। वहीं इस सूची में भारत के चार शहर बेंगलुरू, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई को भी टॉप-120 में जगह मिली है। इनमें बेंगलुरू को 81वां, इसके बाद मुंबई को 85वां, दिल्ली को 113वां और चेन्नई को 115वां स्थान मिला है।

इस आधार पर हुई रैंकिंग

इस सर्वे में रैंकिंग किसी शहर में यूनिवर्सिटियों की संख्या, उनके प्रदर्शन, रोजगार के अवसर, शहर में जीवन की गुणवत्ता और अनुकूलता के आधार पर की गई है। इस लिस्ट को तैयार करने के लिए दुनियाभर के करीब 87 हजार छात्रों से बात की गई थी।

टॉप-10 शहरों में एशिया के दो शहर

student

इसके अलावा क्यूएस टॉप-120 रैंकिंग में एशिया के टॉप शहरों में जापान का टोक्यो दूसरे और दक्षिण कोरिया का सियोल 10वें स्थान पर है। वहीं, हॉन्गकॉन्ग 14वीं, बीजिंग 32वीं और शंघाई लिस्ट में 33वीं पोजिशन पर है। क्यूएस की लिस्ट में अमेरिका और यूके के 14-14 शहर शामिल किए गए हैं और ऑस्ट्रेलिया के 7 शहरों को जगह मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो