scriptअनोखा कैफे जहां उल्टी परोसी जाती है कॉफी, उल्टे गिलास से इस तरह पीते हैं गेस्ट | Coffee is served vomiting in the cafe, then the guests drink with a straw in indonesia | Patrika News

अनोखा कैफे जहां उल्टी परोसी जाती है कॉफी, उल्टे गिलास से इस तरह पीते हैं गेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2022 02:39:03 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

आपने फेंटी कॉफी, ब्लैक कॉफी और इंस्टैंट कॉफी के बारे में सुना होगा। आमतौर पर ग्लास में स्ट्रॉ डालकर कॉफी पी जाती है। लेकिन एक ऐसी जगह है, जहां कॉफी को परोसते तो ग्लास में ही हैं, लेकिन सीधा नहीं बल्कि पलटकर रखकर।

Kupi Khop

Kupi Khop

कॉफी दुनिया में सबसे पसंदीदा पेय पदार्थों में से एक है। सिरदर्द, लो ब्लड प्रेशर और फिर वजन कम करने के लिए भी लोग कॉफी का प्रयोग अलग-अलग तरह से करते हैं। आज दुनिया के सभी देशों में कॉफी काफी पसंद किया जाता है। आपने फेंटी कॉफी, ब्लैक कॉफी, इंस्टेंट कॉफी के बारे में तो सुना ही होगा। आज आपको एक अनोखी कॉफी के बारे में बता रहे है। यहां पर गिलास को सीधा नहीं बल्कि उल्टा करके काफी पीते है। इसको एक प्लेट में परोसा जाता है और स्ट्रॉ के जरिए पीते है। आइए जानते है इसके बारे में।


यह अनोखी कॉफी आपको इंडोनेशियाई कैफे के मिलेगी। इस विशेष प्रकार की काफी को कुपी खोप कहा जाता है। जिसको एक गिलास के साथ नहीं पिया जाता है, एक प्लेट में गिलास को उल्टा करके स्ट्रॉ की मदद से धीरे-धीरे पीते है। इसको अपसाइड-डाउन कॉफी के नाम से भी जाना जाता है।


कुपी खोप कॉफी को इंडोनेशिया के आचेह के पश्चिमी तट में परोसा जाता है। इस कॉफी की एक ही खासियत है इसे परोसने का अनोखा अंदाज। कॉफी आमतौर पर गिलास में स्ट्रॉ डालकर पी जाती है। लेकिन कुपी खॉप कॉफी एक कोर्सली ग्राउंड कॉफी है। इसको ग्लास सॉसर के अंदर रखकर इसे प्लेट में उल्टा परोस दिया जाता है। इसके बाद प्लास्टिक के स्ट्रॉ की मदद से धीरे-धीरे पीते है। यहां पर सभी काफी ऐसे ही सर्व की जाती है।

यह भी पढ़ें

यहां खुले में चड्डी सुखाने पर हो सकती है जेल, जानिए अंडरगारमेंट्स से जुड़े 7 अजीबोगरीब कानून




आपको बता दें कि यह काफी परोसने का नया मार्केटिंग फंडा नहीं है। इस अनोखी कॉफी को सर्व करने का तरीका सदियों पुराना है। इसे वेस्ट आचे रीजेंसी की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रूप में आधिकारिक स्वीकृति मिली है। कहा जाता है कि मछली पकड़ने के दौरान कॉफी पीने के लिए एक मछुआरे ने यह तरीका अपनाया था। ऐसे पीने से कॉफी ठंडी नहीं होती थी। साथ ही यह कीड़ों और कीड़ों से भी ढका हुआ था। इसे पीते समय आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि गिलास से उतनी ही कॉफी निकलेए जितनी स्ट्रॉ से पिया जा सके। यहां के लोगों को बिना गिलास उठाए कॉफी निकालने की प्रथा है।

यह भी पढ़ें

43 सालों में 53 बार शख्स ने की शादी, विदेशी औरतों को भी बना चुका है पत्नी! बेहद विचित्र है कारण



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो