China में फैली Brucellosis बीमारी क्या भारत के लिए होगी खतरा? कोरोना की तरह हैं लक्षण

-Brucellosis Outbreak: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का कहर जारी है।
-दुनिया में 3 करोड़ से ज्यादा लोग इस वायरस ( Covid-19 Virus ) की चपेट में आ चुके हैं।
-इसी बीच चीन में फैली नई बीमारी ने चिंता बढ़ा दी है।
-ब्रूसीलोसिस ( Brucellosis Outbreak ) नाम की इस बीमारी ने चीन में अब तक 3245 लोग संक्रमित हो चुके हैं। -कोरोना की तरह से भी धीरे-धीरे फैलती जा रही है।

By: Naveen

Published: 25 Sep 2020, 04:23 PM IST

नई दिल्ली।
Brucellosis Outbreak: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कहर जारी है। दुनिया में 3 करोड़ से ज्यादा लोग इस वायरस ( COVID-19 virus ) की चपेट में आ चुके हैं। जबकि, 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की दवा ( Covid-19 Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। लेकिन, इसी बीच चीन में फैली नई बीमारी ने चिंता बढ़ा दी है। ब्रूसीलोसिस ( Brucellosis Outbreak ) नाम की इस बीमारी ने चीन में अब तक 3245 लोग संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना की तरह से भी धीरे-धीरे फैलती जा रही है।

coronavirus know about brucellosis bacterial in china symptoms

3 हजार से ज्यादा संक्रमित
रिपोर्ट के मुताबिक, गांसू प्रांत की राजधानी लान्जो में काफी संख्या में लोग इस नई बीमारी से संक्रमित हुए हैं। अबतक 3 हज़ार से ज़्यादा लोग ब्रूसीलोसिस नाम के इस बैक्टीरिया के शिकार हो चुके हैं। लान्झोउ वेटरीनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने दिसंबर में ही इस बीमारी के एंटीबॉडी की सूचना चीनी सरकार को दी थी। यह बीमारी अक्सर पशुओं के संपर्क में आने से फैलती है। स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि झेंग्मु लान्चो जैविक दवा कारखाने में रिसाव से शुरू हुआ, जो पिछले साल जुलाई के अंत से अगस्त के अंत तक हुआ था।

पहले से ज्यादा खतरनाक हुआ कोरोना वायरस, RT PCR टेस्ट में नहीं आ रहा सामने!

क्या है ब्रूसीलोसिस बीमारी ( What is Brucellosis? )
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ब्रुसेलोसिस विभिन्न ब्रुसेला प्रजातियों के कारण होने वाली बैक्टीरिया जनित बीमारी है। यह मुख्य रूप से मवेशियों, सूअर, बकरियों, भेड़ों और कुत्तों को संक्रमित करती है। एक आंकड़ों के मुताबिक, यह संक्रामक बैक्टीरिया हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। इसका सबसे ज्यादा खतरा किसान, शिकारी, पशु चिकित्सक और प्रयोगशाला के कर्मचारी को हो सकता हैं। ये बीमारी संक्रमित जानवरों से नहीं बल्कि पाश्चरीकृत दूध या पनीर लेने से इंसानों में आ रही है। हालांकि, इसमें इंसानों से इंसानों में बेहद कम संक्रमण होता है।

coronavirus know about brucellosis bacterial in china symptoms

 

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण ( Brucellosis Symptoms )
संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार इस बीमारी को माल्टा फीवर या Mediterranean फीवर कहते हैं। इसके लक्षण भी कोरोना की तरह ही होते हैं। जैसे सिरदर्द या मांसपेशियों में दर्द होना, बुखार और थकान होना, सर्दी के साथ बुखार आना, भूख न लगना, वजन का लगातार घटना आदि।

Corona Vaccine की दौड़ में भारत की यह कंपनी शामिल, ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड वैक्सीन पर हो रहा है ट्रायल

भारत के लिए कितना खतरा? ( Brucellosis in India )
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह बीमारी भारत में फैल चुकी है। यह बीमारी मनुष्यों के साथ जानवरों को भी प्रभावित करने लगी है। ऐसे में पहले ही कोरोना को लेकर चिंतित वैज्ञानिकों की चिंता इस बीमारी की वजह से और भी बढ़ गई है। वैज्ञानिक इस बात को लेकर चिंता में हैं कि अगर ये बीमारी भी कोविड-19 की ही तरह महामारी का रूप ले लेगी, तो ये देश के लिए बेहद ख़तरनाक साबित हो सकती है। हालांकि, अभी इस वायरस की पुष्टि नहीं है।

coronavirus COVID-19 virus
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned