Coronavirus: आंखों में खुजली, शरीर में सूजन आना, हो सकता है कोरोना! न बरतें लापरवाही

-Coronavirus New Symptoms: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना संक्रमण ( Covid-19 Virus ) थमने का नाम नहीं ले रहा है।
-तमाम कोशिशों के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता ही जा रहा है।
-इसी के साथ ही अब कोरोना रंग-रूप भी बदल रहा है।
-विशेषज्ञों ने हाल ही में कोरोना के कुछ नये लक्षण खोजने का दावा किया है।

By: Naveen

Published: 26 Sep 2020, 03:54 PM IST

नई दिल्ली।
Coronavirus New Symptoms: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना संक्रमण ( Covid-19 Virus ) थमने का नाम नहीं ले रहा है। तमाम कोशिशों के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में अब तक कुल मरीजों की संख्या 3 करोड़ ( Covid-19 Cases ) से ज्यादा हो चुकी है। जबकि, 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। करीब 10 महीने होने को है, लेकिन अभी तक कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) तैयार नहीं हो सकी है। हालांकि, कुछ वैक्सीन परीक्षण के अंतिम दौर है। इसी के साथ ही अब कोरोना रंग-रूप भी बदल रहा है। विशेषज्ञों ने हाल ही में कोरोना के कुछ नये लक्षण खोजने का दावा किया है।

Coronavirus new symptoms know the side effect of covid-19 virus

शरीर के कई अंगों को बनाता है निशाना
रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआत में माना जा रहा था कि सांस की बीमारी वालों को वायरस ज्यादा शिकार बना रहा है, लेकिन अब ऐसा नहीं है। ये शरीर के कई अंगों को निशाना बनाता हैै। कोरोना से संक्रमित होने वाले हर व्यक्ति का अनुभव अलग-अलग है।

4 असामान्य लक्षण आए सामने
ब्रिटेन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ( National Health Service ) ने कोरोना वायरस को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें संक्रमित लोगों के 4 असामान्य लक्षणों के बारे में भी बताया गया है। ऐसे में आपको भी इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। NHS की नई ए़डवाइजरी के मुताबिक ये असामान्य लक्षण एक दिन तक रह सकते हैं।

China में फैली Brucellosis बीमारी क्या भारत के लिए होगी खतरा? कोरोना की तरह हैं लक्षण

Coronavirus new symptoms know the side effect of covid-19 virus

आंखों की समस्या
नई ए़डवाइजरी विशेषज्ञों ने आंखों से जुड़ी समस्याओं को भी नये लक्षण बताए हैं। जिसके आंखों में खुजली, लाल होना या सूजन आना जैसे लक्षण शामिल हैं। हैरानी की बात है कि ये लक्षण बहुत कम देखे जा रहे हैं और लोग इन पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ केसेज में आंखों के आसपास सूजन या आंखों में बहुत ज्यादा पानी आ जाता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि गंभीर संक्रमण के मामलों में ये लक्षण देखने को मिलते हैं।

बेसुध और दुविधा की स्थिति
मनोवैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना वायरस इंसान के दिमाग पर भी खासा प्रभाव डाल रहा है। कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। NHS का कहना है कि सिरदर्द और थकान की समस्या के साथ ही बेचैनी और दुविधा जैसे लक्षण महसूस होते हैं।

पहले से ज्यादा खतरनाक हुआ कोरोना वायरस, RT PCR टेस्ट में नहीं आ रहा सामने!

Coronavirus new symptoms know the side effect of covid-19 virus

खांसी का लगातार आना
जैसा कि सूखी खांस? कोरोना वायरस ? के प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार खांसी आना वायरस की शुरुआत का एक नया संकेत हो सकता है। UK के एक सर्वे में पाया गया है कि कोरोना वायरस के सारे मरीजों ने करीब एक से चार घंटे तक लगातार खांसी आने की शिकायत की थी।

त्वचा रोग
कोरोना वायरस के कई मरीजों की त्वचा में सूजन और चकते भी पड़ते हैं। हालांकि नई एडवाइजरी में त्वचा के रंग में बदलाव जैसी बात भी कही गई है। इसमें बताया गया है कि ये लक्षण ज्यादातर युवाओं में देखे गए हैं, जिन्हें पहले से कोई शिकायत नहीं थी। कुछ मामलों में पैरों में घाव जैसे लक्षण भी दिखे हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned