COVID-19: पहले पुलिस की ड्यूटी, फिर डॉक्टर बन कर रहे है कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा

COVID-19: कोरोना हीरो के नाम से चर्चित एसपी राजेश सहाय पुलिस अफसर की ड्यूटी निभाने के साथ साथ डॉक्टर बनकर कर रहे कोविड संक्रमित मरीजों का इलाज

By: Pratibha Tripathi

Published: 02 May 2021, 02:46 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में इन दिनों डाक्टर से लेकर हर छोटे बड़े विभाग के लोग कोरोना संक्रमित लोगों की मदद के लिए आगे बढ़ते नजर आ रहे है जिनमें से डाक्टरों के साथ साथ पुलिस विभाग का सबसे सराहनीय काम देखने को मिल रहा है। इन्ही के बीच इन दिनों एक पुलिस अफसर कोरोना हीरो के नाम से चर्चित हो रहा है। इंदौर पुलिस की स्पेशल ब्रांच में एसपी के पद पर आसीन राजेश सहाय इन दिनों पुलिस की ड्यूटी निभाने के साथ साथ डॉक्टर बन कर कोविड संक्रमित मरीजों का इलाज भी कर रहे है। यह पुलिस कर्मी हर जिम्मेदारी को बाखूबी निभाते हुए कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज बिना किसी स्वार्थ के कर रहे हैं।

इंदौर के एसपी राजेश सहाय दिन भर अपनी वर्दी पहने फील्ड का काम करते हैं और जैसे ही पुलिस की ड्यूटी खत्म होती है इसके बाद वो डॉक्टर बन दूसरी ड्यूटी निभाने लग जाते हैं। एसपी राजेश सहाय पुलिस की व्यवस्थाओं पर ध्यान रखने के साथ संक्रमित पुलिसकर्मियों का इलाज भी कर रहे हैं पुलिस होने के साथ साथ एसपी राजेश एक क्वालिफाइड डॉक्टर भी हैं। पुलिस सेवा में आने से पहले उन्होंने एमबीबीएस और एमडी की डिग्री हासिल की थी। जो ज बड़े ही काम रही है।

इंदौर पुलिस लाइन में कोविड प्राथमिक उपचार केंद्र संचालित है। यहां पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों को कोरोना के हल्के लक्षण के बाद भर्ती किया जाता है। पहले इस पुलिस लाइन में केवल एक ही डॉक्टर की व्यवस्था थी लेकिन जब कोरोना संक्रमित लोगों के केस तेजी से बढ़ने लगे तब सहाय ने डॉक्टर की ड्यूटी को भी निभाने का फैसला किया। और अब सहाय के लिए रोज कोरोना से संक्रमित पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों का इलाज करना उनकी रूटीन का हिस्सा बन चुका है। सुबह से लेकर शाम तक वो पुलिस की ड्यूटी करते हैं इसके बाद डाक्टर बन कोरोना पीड़ितों का इलाज करने में जुट जाते है।

COVID-19 COVID-19 virus
Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned