scriptकाशवी ने महज दो महीने में पूरी कर ली एक क्लास की पढ़ाई, 8 की उम्र में देने जा रही 8वीं की परीक्षा | Himachal Pradesh 8 Years Girl Kashvi Will Give 8th Class Exam | Patrika News

काशवी ने महज दो महीने में पूरी कर ली एक क्लास की पढ़ाई, 8 की उम्र में देने जा रही 8वीं की परीक्षा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 25, 2022 03:47:32 pm

प्रतिभाव बच्चे तो आपने कई देखे होंगे, जो अपनी प्रतिभा से अच्छे-अच्छों को चौंका देते हैं। ऐसी ही एक प्रतिभाव बच्ची है काशवी। हिमाचल प्रदेश की काशवी पढ़ाई में बहुत होशियार है। खास बात यह है कि महज 8 वर्ष की उम्र में वो 8वीं की परीक्षा देने जा रही है।

Himachal Pradesh 8 Years Girl Kashvi Will Give 8th Class Exam

Himachal Pradesh 8 Years Girl Kashvi Will Give 8th Class Exam

विलक्षण प्रतिभा के धनी बच्चे तो आपने कई देखें और सुने होंगे। जो अपने हुनर से हर किसी को दीवाना बना देते हैं। ऐसे ही एक विलक्षण प्रतिभा की धनी है हिमाचल प्रदेश के पालमपुर शहर की रहने वाली काशवी। सिर्फ आठ वर्ष की आयु में काशवी आठवीं कक्षा की परीक्षा देंगी। पालमपुर के लोहना वार्ड में हिमुडा कालोनी में रहने वाली काशवी ने अपनी विलक्षण प्रतिभा के चलते आठवीं कक्षा की परीक्षा देने की मांग सरकार और शिक्षा बोर्ड से की थी। जिसकी इजाजत उसे मिल गई है। काशवी की मां ने उसकी विलक्षण प्रतिभा को पहचाना और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

कोर्ट ने दी मंजूरी

काशवी की उम्र कम होने की वजह से उसे 8वीं की परीक्षा में बैठने की अनुमति पहले नहीं दी जा रही थी। लेकिन काशवी के पिता ने हार नहीं मानी और इसको लेकर एक याचिका हाईकोर्ट में लगाई। मामले की सुनवाई के बाद कोर्ट ने अस्थायी तौर पर आठवीं कक्षा में पढ़ने की अनुमति का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें – महज तीन शब्द डालकर फ्री में पता करें Internet Speed, जानिए तरीका

860.jpg

दो महीने में एक क्लास की पढ़ाई कर ली पूरी

काशवी की प्रतिभा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, डेढ़ साल से कोविड-19 के कारण स्कूल में नियमित पढ़ाई नहीं होने के बीच काश्वी ने सिर्फ दो महीने में ही एक क्लास की पढ़ाई पूरी कर ली।

काश्वी ने दो-दो महीनों में चौथी से सातवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की और अब आठवीं कक्षा की परीक्षा की तैयारी कर रही है।

काशवी के पिता संतोष कुमार अध्यापन से जुड़े हैं, जबकि माता कमलेश गृहिणी हैं। काशवी की मां ने ही अपनी लाडली की विलक्षण क्षमता को पहचाना और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

ऐसे पूरी की 7वीं तक की पढ़ाई

काशवी ने स्कूल में मात्र एक साल ही पढ़ाई करके पहली कक्षा उत्तीर्ण की थी। इससे पहले उन्‍होंने नर्सरी व एलकेजी में पढ़ाई नहीं की थी।

दूसरी कक्षा में उसे स्कूल की ओर से प्रमोट किया गया है। तीसरी कक्षा की पढ़ाई भी वह अपने स्तर पर ही करती रहीं, साथ ही अगली सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी करने के बाद आठवीं कक्षा की परीक्षा की तैयारियों में जुट गई हैं।

यह भी पढ़ें – बुक करना है कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट, अपनाएं खास तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो