अगर कोरोना पर अप्रैल फूल बनाया तो तगड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा, इसलिए आपका ये जानना जरूरी है

  • Coronavirus को लेकर अप्रैल फूल बनान पड़ेगा महंगा
  • 6 माह की जेल और 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है

By: Piyush Jayjan

Published: 01 Apr 2020, 08:14 AM IST

नई दिल्ली। देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) जैसी खतरनाक महामारी की मार झेल रहा है। कोरोना के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। लेकिन इसी के साथ एक और दिक्कत ये आ रही है कि इस बीमारी से जुड़ी कई फर्जी खबरें में बड़ी तेजी से फैल रही है।

आज एक अप्रैल है और इस दिन लोग 'अप्रैल फूल' ( April Fool ) का प्रैंक खेलते हैं। लेकिन पुणे पुलिस ने कोरोना संकट को देखते हुए लोगों से खास अपील की है कि अगर कोरोना को लेकर किसी तरह का कोई मज़ाक किया तो आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कई दिनों की शिफ्ट के बाद घर पहुंचे डॉक्टर तो भी फैमिली से दूर बैठकर पीनी पड़ी चाय...देखें वायरल फोटो

इसलिए अगर आप भी कोई मज़ाक करने के मूड में है तो थोड़ा सचेत रहिए वरना आपको इस हरकत का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। सोशल मीडिया पर इस दौरान किसी तरह की अफवाह फैलाए जाने को लेकर IPC की धारा 188 के तहत एक्शन लिया जाएगा। इस धारा के तहत 6 महीने तक की जेल और 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

पुलिस ने अपने नोटिफिकेशन में लिखा, '1 अप्रैल को हम अक्सर अपने दोस्तों, परिवार और आसपास के लोगों के साथ प्रैंक करते हैं। लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के संकट को देखते हुए इस बार लोगों से अपील की जाती है कि किसी तरह की अफवाह ना फैलाएं।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई खाना खाते हुए पुलिसकर्मी की तस्वीर, लोग कर रहे हैं सलाम

ऐसा करने पर इसे लॉकडाउन का उल्लंघन माना जाएगा। पुलिस की ओर से लोगों को कोरोना वायरस के बारे में जागरुक करने और लोगों से लॉकडाउन ( Lockdown ) का पालन करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं, ताकि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकें।

coronavirus
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned