मात्र 100 रुपए देकर उठा सकते हैं LIC की खास योजना का लाभ, जानिए इस पॉलिसी के बारे में सबकुछ

  • LIC आम आदमी बीमा योजना (Aam Aadmi Bima Yojana) के नाम से एक सामाजिक सुरक्षा की पॉलिसी चलाता है।
  • आवेदक की मृत्यु एक्‍सीडेंट में या फिर विकलांगता के कारण होती है तो नॉमिनी को 75,000 रुपए की राशि मिलेगी।

By: Mahendra Yadav

Published: 20 Feb 2021, 11:05 AM IST

कोरोना की वजह से लोगों का लाइफ इंश्योरेंस की तरफ ज्यादा झुकाव हो गया है। कारोना वायरस की वजह से लोगों को जीवन बीमा का महत्व भी समझ में आ गया है। ऐसे में अगर आप भी कोई पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको जीवन बीमा निगम (LIC) की एक ऐसी ही बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको बहुत ही सस्ती पड़ेगी। इसमें आप साल के मात्र सौ रुपए देकर बीमा का लाभ ले सकते हैं। दरअसल, LIC आम आदमी बीमा योजना (Aam Aadmi Bima Yojana) के नाम से एक सामाजिक सुरक्षा की पॉलिसी चलाता है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए शुरू की गई है। इसे भारत सरकार के वित्‍त मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है।

कौन—कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ
इस योजना के तहत लाइफ इंश्योरेंस कवरेज के लाभ के साथ-साथ राज्‍य के ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया को आंशिक और स्‍थायी विकलांगता के लिए या फिर परिवार के एक कमाऊ सदस्‍य को कवरेज प्रदान किया जाता है। इस बीम योजना को लेने वाले आवेदक की उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा यह जरूरी है कि आवदेन करने वाला परिवार का मुखिया हो या फिर घर का कमाऊ सदस्‍य या गरीबी रेखा से नीचे हो। इसके अलावा इस योजना का लाभ वे लोग भी उठा सकते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं और कमाने के लिए शहर में रहते हैं लेकिन उनके पास शहरी क्षेत्र का पहचान पत्र नहीं है। ग्रामीण भूमिहीन भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये दस्‍तावेज होना जरूरी
बता दें कि LIC की इस योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी है। आम आदमी बीमा योजना के लिए आवेदक के पास राशन कार्ड, जन्‍मप्रमाण पत्र, विद्यालय प्रमाण पत्र के साक्ष्‍य, वोटर आईडी, सरकारी विभाग द्वारा प्रदान किया गया पहचान पत्र, आधार कार्ड होना जरूरी है।

योजना के लाभ
एलआईसी की आम आदमी बीमा योजना के लाभ के बारे में बात करें तो बीमा सुरक्षा की अवधि के दौरान आवेदक की प्राकृतिक रूप से मृत्‍यु हो जाने पर उसके नॉमिनी को 30,000 रुपए मिलेंगे। अगर आवेदक की मृत्यु एक्‍सीडेंट में या फिर विकलांगता के कारण होती है तो नॉमिनी को 75,000 रुपए की राशि मिलेगी। अगर आवेदक विकलांग हो जाता है तो उसे 37,500 रुपए मिलेंगे। इसके अलावा इस योजना में स्कॉलशिप का लाभ भी मिलेगा। इस बीमा योजना के तहत 9वीं से 12वीं के बीच पढ़ने वाले अधिकतम दो बच्‍चों को 100 रुपए प्रति बच्‍चे के हिसाब से स्कॉलरशिप दी जाती है। इस स्कॉलरशिप का भुगतान अर्ध-वार्षिक रूप से होगा।

देना होगा इतना प्रीमियम
इस आम आदमी बीमा योजना में 30,000 रुपए के बीमा के लिए प्रति व्‍यक्ति प्रीमियम 200 रुपए देना होगा। यह प्रीमियम प्रति वर्ष देय होगा। हालांकि इसमें सुरक्षा निधि से 50 प्रतिशत राज्‍य सरकार या संघ क्षेत्र द्वारा वहन किया जाता है। वहीं अन्‍य पेशेवर समूह के मामले में शेष 50 प्रतिशत प्रीमियम नोडल एजेंसी/ सदस्‍य/ राज्‍य सरकार या संघ क्षेत्र के द्वारा वहन किया जाता है। ऐसे में आवेदक को 100 रुपए ही देने होंगे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned