नए शोध में हुआ खुलासा, AC की वजह से 9 लोगों को हुआ कोरोना

  • एक नए शोध में पता चला है कि एयर कंडीशनर ( Air Conditioner ) की वजह से एक संक्रमित मरीज से दूसरे लोगों में कोरोना का संक्रमण फैल रहा है।

By: Piyush Jayjan

Updated: 23 Apr 2020, 10:44 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) पूरी दुनिया के लिए जी का जंजाल बना हुआ है। हर रोज कोरोना को लेकर कुछ नया सुनने को मिल रहा है। इस बात पर पिछले दिनों काफी बहस हो रही है कि क्या वाकई एयर कंडीशनर ( Air Conditioner ) से कोरोना संक्रमण फैल रहा है?

अब इससे जुड़ी एक स्टडी में दावा किया गया है कि एयर कंडीशनर की वजह से एक संक्रमित मरीज से कोरोना का संक्रमण 9 लोगों को हुआ। चीन के एक रेस्टोरेंट ( Restaurant ) में डिनर पर कुछ लोग बैठे थे, उनमें एक बिना लक्षण वाला कोरोना मरीज भी था। रेस्टोरेंट में चल रहे एयर कंडीशनर की वजह से इस वायरस का संक्रमण वहां बैठे बाकी 9 लोगों में फैल गया।

7 साल की परी शर्मा की बैटिंग के कायल हुए कई क्रिकेटर्स, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

हालांकि रेस्टोरेंट में मौजूद बाकी 81 लोग संक्रमण की चपेट में आने से जरूर बच गए। चीन के सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इस स्टडी में गुआंगझोउ की एक घटना का जिक्र किया है। जनवरी महीने में यहां वुहान से एक परिवार आया था। आपको बता दें कि वुहान में ही कोरोना का संक्रमण सबसे पहले फैला था।

शोधकर्ताओं ने कहा कि उस परिवार में एक शख्स को बिना लक्षण वाला वायरस का संक्रमण था। इस बीच संक्रमित व्यक्ति अपने परिवार के कुछ सदस्यों और दोस्तों के साथ एक रेस्टोंरेंट में डिनर के लिए गया। उस ग्रुप में कुल 9 लोग मौजूद थे। ये सभी वायरस के संक्रमण में पॉजिटिव पाए गए।

रिसर्चर का मानना है कि ये लोग जिस जगह बैठे थे वहां कोई खिड़की भी मौजूद नहीं थी और इनके बीच बैठने में कम फासला था। सब एक दूसरे से एक मीटर से भी कम दूरी पर बैठे थे। एयर कंडीशन वाले नियंत्रित वातावरण में वायरस का संक्रमण तेजी से फैला।

कोरोना का इलाज कर रही भारतीय डॉ. को अमेरिका में मिला सम्मान, गाड़ियों के काफिले के साथ लोगों ने किया सैल्यूट

ऐसे में वायरस ( Virus ) से संक्रमित हवा के कण में संक्रमण कुछ देर ही रहता है। ये कुछ दूरी ही तय कर सकता है।इसलिए वो इस नतीजे पर पहुंचे की एयर कंडीशन ( Air Conditioner ) की वजह से आसपास मौजूद लोगों में वायरस का संक्रमण का प्रसार हुआ।

coronavirus COVID-19
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned