scriptकरोड़ों में लगी इस ऊंट की बोली, जानिए क्या है खासियत | Rare Camel Sold For Crores In Saudi Arabia Before Ramadan | Patrika News

करोड़ों में लगी इस ऊंट की बोली, जानिए क्या है खासियत

Published: Mar 28, 2022 05:38:24 pm

सऊदी अरब में ऊंटों को लेकर लोगों में खासा क्रेज है। इसे रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है। अब बात जहाज लेने की हो तो जाहिर इसके लिए धन भी कुछ ज्यादा ही खर्च करना पड़ता है। कुछ ऐसा ही मामले सामने आया है। जहां एक ऊंट की करोड़ों रुपए में बोली लगी है।

Rare Camel Sold For Crores In Saudi Arabia Before Ramadan

Rare Camel Sold For Crores In Saudi Arabia Before Ramadan

सऊदी अरब में एक ऊंट को खरीदने के लिए करोड़ों रुपए की बोली लगी है। दरअसल इस्लाम के पवित्र महीने रमजान से पहले सऊदी अरब में एक ऊंट की बोली लगाई। बोली जानकार आप भी दंग रह जाएंगे। ये सऊदी अरब के अब तक के सबसे महंगा ऊंटों में से एक बताया जा रहा है। सऊदी अरब के इस अनूठे ऊंट की बोली एक नीलामी के दौरान सात मिलियन सऊदी रियाल (14 करोड़ 23 लाख 45 हजार 462 रुपये) लगाई गई। सऊदी अरब के स्थानीय न्यूज पोर्टल Al Mard ने इसको लेकर जानकारी साझा की है।

सऊदी के सबसे महंगे ऊंटों में से एक, इस ऊंट के लिए सार्वजनिक नीलामी का आयोजन किया गया। नीलामी का एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह लोग इस ऊंट को खरीदने के लिए बेताब दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें – बॉस हो तो ऐसा! कर्मचारियों को दिया ऐसा गिफ्ट, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

इतनी बोली से शुरू हुई नीलामी

वीडियो में बोली लगाने वाला एक शख्स पारंपरिक पोशाक में भीड़ के बीच माइक्रोफोन पकड़े हुए नीलामी की बोली लगा रहा है। ऊंट की शुरुआती बोली 5 मिलियन सऊदी रियाल (10 करोड़ 16 लाख 48 हजार 880 रुपये) लगाई गई।

https://twitter.com/Yoyahegazy1/status/1507389443254198295?ref_src=twsrc%5Etfw

ऊंट के लिए अधिकतम बोली 7 मिलियन सऊदी रियाल की लगाई गई जिस पर उसे नीलाम कर दिया गया।हालांकि, ऊंट को इतनी ऊंची कीमत देकर किस शख्स ने खरीदा, इस बात का खुलासा नहीं किया गया है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि ऊंट को एक धातु के बाड़े के अंदर रखा गया है और उसके आसपास पारंपरिक पोशाक पहने नीलामी में शामिल लोगों की भीड़ खड़ी है।

ये है ऊंट की खासियत

इतनी ऊंची बोली में खरीदे गए इस ऊंटी की खासियत की बात करें तो इस ऊंट को बेहद दुर्लभ प्रजाति का माना जाता है। अपनी अलग सुंदरता और अनुठेपन के लिए ये ऊंट विख्यात है। इस प्रजाति के ऊंट बेहद कम देखने को मिलते हैं। यही वजह है कि इसको खरीदने के लिए लोगों ने करोड़ों रुपए खर्च करने में भी हिचकिचाए नहीं।

रेगिस्तानी इलाके वाले सऊदी अरब और ऊंटों के बीच काफी पुराना रिश्ता रहा है। ऊंट सऊदी के लोगों की संस्कृति का हिस्सा हैं। ये सदियों से सऊदी के लोगों के जीवन में शामिल रहे हैं और इन्हें ‘रेगिस्तान का जहाज’ कहा जाता है।

रमजान में भी ऊंट का महत्व

रमजान में भी ऊंट का काफी महत्व है। रमजान महीना खत्म होने के अगले दिन ईद को सऊदी अरब में ऊंटों की बलि देने की भी परंपरा रही है।

इस्लाम में कुर्बानी के दौरान बलि दिए गए जानवर को तीन हिस्सों में बांटा जाता है। पहला हिस्सा किसी गरीब को दिया जाता है और बाकी के दो हिस्से परिवार और रिश्तेदारों के लिए रखे जाते हैं।


कैमल फैस्टिवल

सऊदी अरब में ही विश्व का सबसे बड़ा कैमल फैस्टिवल भी आयोजित किया जाता है। कैमल क्लब की ओर से आयोजित किए जाने वाले इस फेस्टिवल का उद्देश्य सऊदी अरब, खाड़ी देशों और इस्लामी संस्कृति में ऊंट के विरासत को मजबूत करना और इसे बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें – 8 साल की उम्र में इस खूबसूरत बच्ची ने कर दिया कमाल, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो