scriptअब तक का सबसे Hightech अंतरिक्ष यान है Dragon 2, जानें दूसरे Spacecraft से है कितना अलग? | speciality of Dragon crew capsule of Space X | Patrika News

अब तक का सबसे Hightech अंतरिक्ष यान है Dragon 2, जानें दूसरे Spacecraft से है कितना अलग?

Published: Jun 01, 2020 03:17:24 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

स्पेस एक्स (Space X) के ड्रैगन क्रू कैप्सूल (Dragon Crew capsule) ने करीब 19 घंटे के सफर के बाद अंतरिक्ष यात्री International Space Station पहुंच गए।
 

speciality of Dragon crew capsule of Space X

speciality of Dragon crew capsule of Space X

नई दिल्ली। एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के बनाए अंतरिक्ष यान ड्रैगन क्रू (Dragon Crew) कैप्सूल से नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (International Space Station) भेजा गया। 19 घंटे के सफर के बाद अंतरिक्ष यात्री ISS पहुंच गए। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी निजी कंपनी ने अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया है।
 

बेहद खास है ड्रैगन क्रू ( Dragon Crew )

आंतरिक्ष यान ड्रैगन क्रू(Dragon Crew) को स्पेस एक्स (SpaceX)कंपनी ने बनाया है। ये यान एक खास तरह का कैप्सूल है, जिसे फाल्कन 9 रॉकेट (Falcon 9) की मदद से ICC में भेजा गया है।

ड्रैगन क्रू (Dragon Crew) ने नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र के प्रक्षेपण परिसर से अंतरिक्ष यात्री बॉब बेह्नकेन (49) और डग हर्ली (53) को लेकर तीन बजकर 22 मिनट पर उड़ान भरी। इस यान की खास बात ये है इसमें एक बार में सात अंतरिक्ष यात्री भेजे जा सकते हैं।

इतना ही नहीं ड्रैगन क्रू (Dragon Crew) रीयूजेबल यानि कि बार-बार उपयोग में लाया जा सकने वाला अंतरिक्ष यान है। यह ड्रैगन 1 कार्गो स्पेसक्राफ्ट ( SpaceX Dragon) की अगली पीढ़ी का यान है। इससे अंतरिक्ष यात्रियों को वापस धरती पर ही लाया जा सकता है।

ड्रैगन क्रू (Dragon Crew) कैप्सूल में अन्य किसी भी अंतरिक्ष यान के मुकाबले ज्यादा जगह है साथ ही इसमें काफी कम नॉब्स और बटन है। इस यान को पूरी तरह टच स्क्रीन बनाया गया है।

इस कैप्सूल को डॉक किया जा सकता है। मतलब यानि कि यह खुद को अपनेआप ही दूसरे अंतरिक्ष यान से जोड़ सकता है। साथ ही इसमें लॉन्च एस्केप सिस्टम (Launch escape system) भी है जो इससे जुड़ा एक क्रू सेफ्टी सिस्टम हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो