scriptWhat Will Happen If Mosquitoes Disappear From World? Know The Bad Effects | दुनिया से गायब हो जाएं मच्छर तो क्या होगा? जानिए क्या पड़ेगा बुरा असर | Patrika News

दुनिया से गायब हो जाएं मच्छर तो क्या होगा? जानिए क्या पड़ेगा बुरा असर

मच्छरों का नाम सुनते ही हर किसी के जहन में रात की नींद आ जाती है, क्योंकि सबसे ज्यादा मच्छर इसी दौरान परेशान करते हैं। लेकिन इसके बाद भी पर्यावरण के लिए मच्छर बहुत जरूरी है, क्योंकि मच्छर अगर दुनिया से गायब हो जाएं तो इसका बुरा असर पड़ सकता है।

नई दिल्ली

Published: June 13, 2022 03:59:35 pm

रात में सोते वक्त जब मच्छर हमें काटते हैं, कान के पास भिनभिनाते है तो ऐसा मन करता है कि इन मच्छरों की प्रजाती को ही खत्म कर दिया जाए। ना होंगे मच्छर और ना परेशान करेंगे। हर इंसान मच्छर से परेशान रहता हैं, इसके लिए तरह-तरह के उपाय भी करता है। कई बार मच्छरों के चलते घरों की खिड़की-दरवाजे ना चाहते हुए भी बंद रखना पड़ते हैं। नतीजा वेंटिलेशन की समस्या। यानी मच्छरों को होने से कई तरह के परेशानियों का सामना इंसान को करना पड़ता है। सोचिए ये मच्छा दुनिया से गायब हो जाएं तो क्या होगा? क्या मच्छरों के ना होने से इस धरती पर कोई असर पड़ेगा? आईए जानते हैं इन सवालों का जवाब।
What Will Happen If Mosquitoes Disappear From World? Know The Bad Effects
What Will Happen If Mosquitoes Disappear From World? Know The Bad Effects
दुनियाभर में कई तरह की प्रजातियों के मच्छर पाए जाते हैं, कुछ मच्छरों को काटने से कई गंभीर या यूं कहें जानलेवा बीमारियां भी हो जाती हैं। जबकि कुछ मच्छरों के काटने से शरीर चकत्ते आदि जैसी समस्याएं हो जाती हैं। यानी इंसान के लिहाज से देखा जाए तो मच्छर उसके लिए सिर्फ परेशानी ही खड़ी करते हैं।
3500 मच्छरों की प्रजातियां
मच्छर कीड़ों की ही एक बड़ी प्रजाति को कहा जाता है। इन्हें फ्लाय यानी उड़ने वाले कीड़ों की श्रेणी में रखा जाता है। मच्छरों के सिर्फ 2 पंख होते हैं।

यह भी पढ़ें

ऐसा मुस्लिम देश, जहां नोट पर बनी है भगवान गणेश की तस्वीर

दूसरे प्राणी का खून चूसकर पनपने वाले मच्छर आते हैं।मच्छरों की करीब 3500 प्रजातियां दुनिया में पाई जाती हैं। हालांकि सभी प्रजातियां एक-दूसरे से अलग होती है।

कुछ रात के वक्त ज्यादा एक्टिव रहते हैं, वहीं कुछ दिन के वक्त, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ मादा मच्छर ही इंसानों का खून चूसती है क्योंकि उसी के जरिए वो अंडे दे सकती है।
गायब हो जाएं मच्छर तो क्या होगा?
इन सब बातों के बीच सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर इंसानों के परेशान करने वाले ये मच्छर ही दुनिया से गायब हो जाएं तो क्या होगा? दरअसल मच्छरों की कुछ ही प्रजाति खतरनाक होती हैं।

ऐसे में अगर ये प्रजातियां गायब होती हैं तो इंसान स्वस्थ जीवन बिता सकता है लेकिन अगर बात करें सभी मच्छरों के गायब होने की तो उससे पर्यावरण और इकोसिस्टम का संतुलन बिगड़ सकता है।
ऐसे बिगड़ेगा संतुलन
दरअसल कई जीव ऐसे होते हैं जो इन मच्छरों को खाकर अपनी जीवनयापन करते हैं। इनमें मेंढक, ड्रैगन फ्लाय, चींटी, मकड़ी, छिपकलियां, चमगादड़ प्रमुख रूप से शामिल हैं। अगर मच्छर गायब हो जाएं तो कई जीवों के पास खाने के लिए काफी कम खाना बचेगा, जिससे उनका अस्तित्व खत्म हो सकता है।

खत्म हो जाएगा परागण
मच्छरों के ना होने से परागण खत्म हो जाएगा। परागण की प्रक्रिया के तहत मच्छर पौधों के पराग लेकर अलग-अलग जगह गिराते चलते हैं, जिससे नए पौधे अलग जगहों पर उगते हैं।

यह भी पढ़ें

ऐसा देश जहां सोने से भी महंगा बिकता है गर्भनिरोध, एक पैकेट की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर ने एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवMaharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाउदयपुर हत्याकांड के दरिदों को लेकर आई चौंकाने वाली खबरपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.