scriptभारत के पहला सुपरहीरो था ‘शक्तिमान’, बच्चों के मरने से नहीं बल्कि इस वजह से हुआ था शो बंद | Why Famous Tv Serial Shaktimaan Closed After 14 Years | Patrika News
हॉट ऑन वेब

भारत के पहला सुपरहीरो था ‘शक्तिमान’, बच्चों के मरने से नहीं बल्कि इस वजह से हुआ था शो बंद

भारत के पहले सुपरहीरा था शक्तिमान (Shaktimaan)
‘शक्तिमान’ के किरदार में नज़र आए थे मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna)
शो को हुआ नुकसान जिस वजह से बंद हुआ ‘शक्तिमान’ (Shaktimaan)

Dec 17, 2019 / 01:47 pm

Shweta Dhobhal

14 साल बाद क्यों बंद हुआ शक्तिमान

14 साल बाद क्यों बंद हुआ शक्तिमान

नई दिल्ली। ‘शक्तिमान’ (Shaktimaan) टीवो का सबसे प्रचलित शो के नाम से जाना जाता है। हर बच्चे की याद से जुड़ा इंडिया का सुपर हीरो ‘शक्तिमान’ है। ‘शक्तिमान’ का किरदार जाने-माने एक्टर ‘मुकेश खन्ना’ (Mukesh Khanna) निभाते थे। जिन्हें कुछ समय बाद लोग शक्तिमान के नाम से ही जानने लगे थे। मुकेश खन्ना का ये शो तब आता था, जब टीवी पर उस वक्त केवल एक या दो ही चैनल हुआ करते थे। जिसमें से बच्चे सबसे ज्यादा दूरदर्शन को देखना पसंद करते थे। जिसकी वजह था उनका सुपरहीरो ‘शक्तिमान’। आज भी कई जगह लोग ‘शक्तिमान’ की एक्टिंग करते हुए दिखाई देते हैं।

ये भी पढ़ें: इस आदमी के पेट से निकलती है ऐसी जहरीली गैस की छह मीटर तक के कीड़े मकौड़े जाते हैं, मच्छर मारने वाली कंपनी ने किया हायर

Shaktimaan was a first India's superhero

टीवी का फेमस शो एक दिन अचानक से टीवी से गायब हो गया यानी की शो को बंद कर दिया गया। शो के बंद होने वजह सब यही जानते हैं कि ‘शक्तिमान’ के स्टंट के चलते काफी बच्चे मरने लगे थे। जिसको देखते हुए शो को बंद करना पड़ा था। लेकिन शायद ही कोई ‘शक्तिमान’ के बंद होने असल वजह जानता होगा। दरअसल ‘शक्तिमान’ पहले शानिवार को सुबह और मंगलवार को शाम को टेलिकॉस्ट किया जाता था। नॉन प्राइम टाइम होने के बावजूद भी शो काफी अच्छा चल रहा था। वहीं शो ‘दूरदर्शन’ को 3.80 लाख देता था। उस दौरान केवल विज्ञापनों के माध्यम से ही कमाई हुआ करती थी। ये शो करीबन 100 से 150 एपिसोड तक इसी प्रकिया में चलता रहा।

ये भी पढ़ें: प्यार में पागल इस शख्स ने कर डाली एक गुड़िया से शादी, मिला था एक होटल के कमरे में

Mukesh Khanna Playes Shaktimaan role

वहीं एक इंटव्यू में ‘शक्तिमान’ यानी की मुकेश खन्ना ने बताया कि ‘दूरदर्शन’ (Doordarshan) की तरफ से मुझे कहा गया कि ‘शक्तिमान’ इतना फेमस शो है ऐसे में इसे रविवार को टेलिकॉस्ट करना चाहिए। वहीं उस दिन बच्चों की छुट्टी भी होती है। जिसकी वजह से ‘मुकेश खाना’ को शो को रविवार के दिन प्रसारित करने के लिए दूरदर्शन को 7.80 लाख रूपये देने पड़े। इतनी बड़ी रकम देने के बाद शो एक दम से नीचे गिराने लगा। जिसकी वजह मुकेश खन्ना को काफी नुकसान होने लगा। वे कभी भी इस शो को बंद नहीं करना चाहते थे।

Mukesh khanna

Home / Hot On Web / भारत के पहला सुपरहीरो था ‘शक्तिमान’, बच्चों के मरने से नहीं बल्कि इस वजह से हुआ था शो बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो