कोरोना से राहत : UK से लौटे दोनो यात्रियों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं, दिल्ली भेजे गए थे सेंपल

कोरोना से राहत : UK से लौटे यात्रियों में नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं।

By: Faiz

Published: 10 Jan 2021, 03:58 PM IST

इंदौर/ एक तरफ जहां मध्य प्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। वहीं, दूसरी तरफ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से प्रदेश को राहत मिलने लगी है। प्रदेश में कोरोना को लेकर सबसे ज्यादा खराब हालात आर्थिक नगरी इंदौर के रहे हैं। लेकिन, यहां भी पिछले कई दिनों से कोरोना की रफ्तार में कमी दर्ज की जा रही है। वहीं, UK से लौटे दो यात्रियों में भी कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि, दोनों मरीजों के सैंपल 15 दिन पहले जांच के लिए दिल्ली भेजे गए थे।

 

पढ़ें ये खास खबर- बर्ड फ्लू की दस्तक : बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अलर्ट मोड में प्रशासन, कंट्रोल रूम बनाकर चप्पे चप्पे पर रखी जा रही नजर


रविवार सुबह आई रिपोर्ट

रविवार की सुबह जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए सुकून की खबर लेकर आई। इनमें यूके से इंदौर लौटे दो यात्रियों में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण लग रहे थे। इसके बाद एहतियात के तौर पर 28 वर्षीय जूना रिसाला निवासी व्यक्ति को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती किया गया था। वहीं, दूसरे राऊ निवासी व्यक्ति को घर में ही आइसोलेट किया गया था।

 

पढ़ें ये खास खबर- यहां जमीन उगल रही है सोने के सिक्के! पुलिस की मनाइदी के बाद भी नदी में खुदाई नहीं रोक रहे ग्रामीण


UK से लौट चुके हैं 125 यात्री, 2 में पुष्टि

दिसंबर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजी गई लिस्ट में यूके से आए 162 यात्रियों के नाम सामने आए थे। हालांकि, इनमें कुछ नाम रिपीट भी थे, जिनके मिलान के बाद सामने आया कि, शहर में यूके से सिर्फ 125 यात्री ही आ पाए थे। कुछ यात्रियों में कोरोना के लक्षणों की संभावना थी। इसके बाद 68 यात्रियों के सैंपल भेजे गए थे। इनमें दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव भी आई थी। स्वास्थ्य विभाग को दो मरीजों में कोरोना के नए स्ट्रेन की आशंका थी। इसी की जांच के लिए सैंपल भेजे गए थे।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP पुलिस भर्ती 2021 : स्थगित नहीं हुई है कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, गृहमंत्री ने दी सफाई

 

यह थे दो मामले

जूना रिसाला निवासी 28 वर्षीय युवक 18 दिसंबर को स्कॉटलैंड से दिल्ली होता हुआ इंदौर लौटा था। बुधवार को यात्रियों के सैंपल आरटी-पीसीआर टेस्ट जांच के लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज भेजे गए थे। इन्हीं में यह यात्री भी शामिल था। जिस मरीज में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी, उसे सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल की तीसरी मंजिल पर अलग कक्ष में रखा गया था। अस्पताल प्रभारी डॉ. सुमित शुक्ला ने बताया, मरीज में बीमारी के लक्षण नहीं हैं, लेकिन संक्रमण की पुष्टि के बाद एहतियातन विशेष निगरानी में रखा गया था। दूसरा पॉजिटिव युवक 6 दिसंबर को अपनी पत्नी और बच्ची के साथ इंदौर पहुंचा था। संक्रमित व्यक्ति की पत्नी और बच्ची की रिपोर्ट निगेटिव आई थी है। यह राऊ का रहने वाला था और इसे होम आइसोलेट किया गया था।

 

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अलर्ट मोड पर आया प्रशासन - video

coronavirus
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned