scriptपाकिस्तान से चल रही थी इंदौर में फिजा बिगाड़ने की साजिश | Anti-national conspiracy was going on in Indore from Pakistan | Patrika News
इंदौर

पाकिस्तान से चल रही थी इंदौर में फिजा बिगाड़ने की साजिश

चूडीवाले के समर्थन में थाना घेरने वाले आरोपियों का खुलासा, पाकिस्तान से भड़काऊ सामग्री लेकर इंदौर में फिजा बिगाड़ने की रची थी साजिश।

इंदौरAug 31, 2021 / 10:51 am

Hitendra Sharma

anti-national_conspiracy_was_going_on_in_indore_from_pakistan.png

इंदौर. शहर की फिजा बिगाड़ने के प्रयास में लगे युवक पाकिस्तान के वॉट्सऐप-फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया ग्रूप से जड़े थे। वहां से मिलने वाले देश विरोधी भड़काऊ संदेश इंदौर और प्रदेश के ग्रुपों में फॉरवर्ड कर माहौल खराब करने की कोशिश करते थे।

पाकिस्तान के संदेश ऐसे करते थे वायरल
पुलिस की पड़ताल में पता चला है कि आरोपी व्हाट्सअप पर ग्रुप बनाकर इंदौर के अलावा प्रदेश के युवाओं को जोड़ते थे। फिर सीमा पार से मिलने वाले संदेश, वीडियो इन ग्रुपों में प्रसारित कर ब्रेन वॉश करते थे। आरोपियों ने देश विरोधी गतिविधियों के लिए एक मॉडल बना रखा था।

Must See: एमपी में दंगा भड़काने की बड़ी साजिश, निशाने पर हिंदू संगठन

खजराना पुलिस ने इस साजिश पर अल्तमश खान, मो इमरान उर्फ मुनाजिर, जावेद खान और सैयद इरफान उर्फ रशीद को गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया था। सोमवार को कोर्ट ने तीन आरोपियों को 2 सितंबर तक फिर रिमांड पर दिया, जबकि इरफान को जेल भेज दिया। पुलिस ने चारों के मोबाइल फोन जब्त किए तो उनसे कई आपत्तिजनक मैसेज, वीडियो-ऑडियो मिले। मास्टरमाइंड अल्तमश और जावेद हैं। एक आरोपी का प्रेमिका से ब्रेकअप हुआ तो दिल टूटने के बाद वह कट्टरवादी विचारधारा से जुड़ गया था।

युवाओं को भड़काने बनाया ट्रेनिंग मॉडल
अल्तमश और जावेद अन्य युवाओं को गलत रास्ते पर ला रहे थे। इसके लिए वे उन्हें अलग जगह बुलाकर ट्रेनिंग भी दे रहे थे। देश-विदेश के वीडियो दिखाकर उन्हें आक्रोशित कर रहे थे। उन्होंने कई वीडियो-ऑडियो संदेश प्रसारित किए थे जिसके जरिए तनाव यढ़ाकर कई जगह तनाव व उपद्रव की स्थिति निर्मित करने की साजिए रची गई। मनोदशा समझने के बाद पुलिस अब ब्रेन वॉश कर रही है ताकि वे अन्य युवाओं को गलत रास्ते पर न लाएं।

Must See: देश विरोधी गतिविधियों पर सख्त हुए CM शिवराज, बोले- ऐसे लोगों को कुचल दिया जाएगा

प्रेमिका ने छोड़ा तो कटटरवादी विचारधारा से जुड़ा
एसपी पूर्व आशुतोष बागरी व एएसपी राजेश रघुवंशी ने आरोपियों से कई घंटे पूछताछ की। पुलिस ने मनोवैज्ञानिक तरीके से आरोपियों की ब्रेन मेपिंग की तो कई खुलासे हुए। आरोपियों में मास्टरमाइंड अल्तमश व जावेद हैं। पता चला कि अल्तमश व जावेद करीब 7- 8 सालों से इस तरह के काम में लगे हैं। अल्तमश ने गलत धाराणाएं बना रखी हैं, वह खुद व अन्य लोगों को असुरक्षित महसूस करता है जिसके कारण अल्तमश वह लगातार द्वेष फैलाने का काम कर रहा था। एक आरोपी का प्रेमिका से ब्रेकअप हुआ तो दिल टूटने के बाद वह कट्टरवादी विचारधारा से जुड़ गया।

Must See: चूड़ी बेचने वाले युवक पर पॉस्को एक्ट समेत 9 गंभीर धाराओं के तहत केस दर्ज

चूड़ीवाले से मारपीट के बाद किया था घेराव
आरोपियों के चूडीवाले से मारपीट के बाद कोतवाली थाने के घेराव में शामिल होने की बात भी सामने आई है। अल्तमश के घेराव से जुड़ी संस्थाओं एसडीपीआई व पीएफआई से जुड़े होने की भी आशंका है। एसपी के मुताबिक, जावेद ने दिनी प्रोडक्शन के नाम से यू ट्यूब चैनेल बना रखा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83uqc6

Home / Indore / पाकिस्तान से चल रही थी इंदौर में फिजा बिगाड़ने की साजिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो