Gold Rate Today: सोने के दामों में फिर बड़ी गिरावट, जानें आज के नए भाव

सराफा बाजार में खरीददारों की लगी भीड़, बाजार गुलजार, अपने ऑल टाइम हाई से 10 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी 5 हजार रुपए तक की गिरावट।

By: Hitendra Sharma

Published: 25 Sep 2021, 09:22 AM IST

इंदौर. सराफा बाजार में सोने के दामों में फिर से बड़ी गिरावट दर्ज की गई है सितंबर माह की शुरुआत से ही सर्राफा बाजार में सोने के दाम में बड़ा बदलाब नहीं होने से गहनों के दाम स्थिर रहे। शनिवार को फिर सोने चांदी के दामों में बदलाव देखने को मिला है।सराफा कारोबारियों के अनुसार शनिवार को मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में 24 कैरेट सोने के दाम 46,660 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुच गए। वहीं एक किलो चांदी 64,800 पर बिक रही है।

कोरोना महामारी के बाद हुए मेगा वैक्सीनेशन के बाद सोना चांदी के दाम में लगातार गिरावट का दौर जारी है। जिससे शेयर बाजार गुलजार हो गया है और पिछले एक साल में सोने के दाम लगातार घट रहे हैं। कोरोना के बाद रिकवरी कर रही इकोलॉमी में निवेश करने लगे है इसलिए सेफ निवेश माने जाने वाले सोने में कम रुचि ले रहे हैं।

Must See: अब महाकाल मंदिर में अमीर भक्तों को मिलेगी विशेष सुविधा

24 कैरेट सोने की यह है कीमत
इदौर सर्राफा बाजार में 25 सितंबर को 24 कैरेट सोने के दाम 46,660 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए हैं। चांदी का भाव 64,800 रुपये प्रति किलो हो गया है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक पिछले 7 दिनों में सोने के दाम में गिरावट आई है। हालांकि सराफा हॉल मार्किंग ज्वैलरी में लोगों का विश्वस बढ़ने से सराफा में ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगी है। वही नए-नए पैटर्न की आकर्षक ज्वेलरी भी लोगों को खूब भा रही है। दूसरी तरफ कोरोना के चलते लोगों का शादी का बजट कम हो गया और इसका सीधा फायदा सराफा बाजार को मिला लोग अपनों के लिए जमकर सोना - चांदी खरीद रहे हैं। सराफा कारोबारियों की माने तो दो साल बाद बाजार में अच्छा कारोबार हो रहा है।

Must See: घी में ये 5 चीजें मिलाने से इन बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा

gold rate

हालांकि ज्वेलरी की खरीददारी में उछाल आ गया है। पिछले साल त्योहारी माहौल की तुलना में वर्तमान में ही दो-तीन गुना यानी 300 प्रतिशत तक व्यापार बढ़ गया है। वर्तमान में शादी के साथ त्योहार की ज्वेलरी की खरीदी भी खूब हो रही है। कारोबारियों के अनुसार कोरोना के सालों की तुलना में इस साल रक्षाबंधन और गणेशोत्सव से ही सराफा का कारोबार बेहतर हो गया है, क्योंकि लोग शादी के साथ ही त्योहारी बुकिंग और खरीदी कर रहे है। सराफा कारोबारियों में बदले माहौल को ले कर खासा उत्साह है। अब आगामी पुष्य नक्षत्र, धनतेरस और दीपावली पर खरीदी की विशेष तैयारी कर रहे हैं।

Must See: IPL में इस सलामी बल्लेबाज की पारी देखकर शाहरुख ने कहा 'वाह'

gold rate
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned